बच्चों को नशे की लत से बचाने, भिक्षावृत्ति रोकथाम दी जा रही हैं, जानकारी

चाईल्ड हेल्पलाईन नम्बर 1098 की जानकारी सड़क पर रहने वाले बच्चों का चिन्हांकन

भोपाल
भोपाल में कांग्रेस पार्टी की महिला कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन, पुलिस ने रोका, ज्ञापन सौंपा

बीजापुर  नवीन कुमार लाटकर /   कलेक्टर राजेन्द्र कुमार कटारा के निर्देशानुसार, जिला कार्यक्रम अधिकारी के मार्गदर्शन में जिला बाल संरक्षण इकाई द्वारा जिले के देखरेख एवं संरक्षण की आवश्यकता वाले बच्चों के पहचान एवं पुर्नवास, बच्चों को नशे की लत से बचाने, भिक्षावृत्ति रोकथाम एवं सड़क जैसे स्थिति में रहने वाले बच्चांे का चिन्हांकन, बच्चों को मोबाईल के मोह से बाहर लाने का प्रयास एवं  जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। टीम द्वारा सभी विकासखण्डो में शिक्षा विभाग द्वारा संचालित स्कूल, आश्रम, पोटाकेबिन से समन्वयन कर स्कूलो में जाकर टीम द्वारा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

बालिका पोटाकेबिन बीजापुर में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। बालिकाओं को बाल संरक्षण तंत्र  मिशन वात्सलय, किशोर न्यायअधिनियम बालको की देखरेख एवं संरक्षण अधिनियम 2015, पाक्सो एक्ट 2012, देखरेख एवं संरक्षण की जरूरत मंद बच्चों लिए महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित एकीकृत बाल संरक्षण योजना अंतर्गत बालक कल्याण समिति, किशोर न्याय बोर्ड, बालगृह, बालसुधार गृह, दत्तक ग्रहण विनियम, बाल श्रम प्रतिषेध अधिनियम, बाल विवाह रोकथाम, चाईल्ड हेल्प लाईन 1098, ग्राम पंचायतों में बाल संरक्षण समिति के बारे में जानकारी दिया जा रहा है, स्कूल के बच्चों को अभियान के बारे में जानकारी देते हुए जागरूक किया जा रहा है।

साथ ही बच्चों को मोबाईल के मोह से छुडाने के लिए बच्चों को विभिन्न गतिविधियों में अधिक से अधिक जुडे रहने के संबंध में सलाह दिया जा रहा है ताकि बच्चों को इसके लगाव से मोह को दूर किया जा सके। (इसके लिए बच्चों को नियमित रूप से विभिन्न प्रकार के सामाजिक, सास्कृतिक खेल गतिविधियों से जोडकर रखने का सलाह दिया जा रहा है।) बच्चों को यह भी जागरूक किया जा रहा है, आसपास के कोई भी बच्चा शाला को त्याग कर देते है तो उन्हे शाला से पुनः जोडा जाना है कोई भी बच्चा किसी भी कारण शिक्षा से वंचित नहीं होना चाहिए, इस हेतु विभाग द्वारा राहुल कुमार कौशिक जिला बाल संरक्षण अधिकारी, नवीन मि़श्रा संरक्षण अधिकारी, सुश्री लेखिका साहू जिला समन्वयक एक्कम फाउंडेशन, सुश्री नगीना लेकाम , श्रीमती सत्या लाटकर, राजकुमार निषाद, राजू कश्यप इनके द्वारा अभियान का क्रियान्वयन किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here