Lord Krishna : गुफा केअंदर स्थित कृष्ण भगवान का रहस्यमई मंदिर, साल में एक बार ही मिलता है भक्तों को दर्शन

by नवीन कुमार लाटकर

Lord Krishna
Lord Krishna

बीजापुर। Lord Krishna:  गुड़ी पड़वा यानि की हिन्दू नववर्ष के शुभ अवसर पर भक्तों के लिए memories साल में एक बार सकलनारायण गुफा को खोल दिया जाता है। इस सकलनारायण गुफा में श्रीकृष्ण जी का रहस्यमई मंदिर स्थित है। मान्यता है की इस मंदिर में जो भी भक्त अपनी इच्छा लेकर जाता है और सच्चे मन से कृष्ण भगवान से प्रार्थना करने पर उसकी हर मुराद पूरी हो जाती है।

बता दें की जिला मुख्यालय से लगभग 50 किमी की दुरी पर भोपालपटनम ब्लाक के पोषणपल्ली गाँव में सकलनारायण गुफा है। इस गुफा के अंदर कृष्ण भगवान का मंदिर है। साल में गुड़ी पड़वा के समय ही एक बार इस मंदिर को खोला जाता है और यहाँ पर मेला भी लगता है।

श्रीकृष्ण के दर्शन करने चढ़ना पड़ता है पहाड़

Lord Krishna :  वहीं यहाँ पहुँचकर श्रीकृष्ण भगवान के दर्शन करने के लिए लगभग 2 किमी तक पहाड़ की पहाड़ी की चढ़ाई करनी होती है। मंदिर के प्रमुख द्वार पर ही मधुमक्खियों का विशाल छत्ता नजर आता है। जब भक्त इस द्वार से प्रवेश करते है तो यहाँ पर सीढ़िया बनी हुई है इस सीढ़ियों से होकर गुजरने पर भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति दिखाई पढ़ती है।

Lord Krishna : इस मूर्ति में भगवान श्रीकृष्ण अपनी ऊँगली से पर्वत को उठाये हुए हैं। वहीं कुछ दूर आगे चलने के बाद दायीं और रुक्मणि की गुफा और गोपियों की गुफा भी है जो आपको महाभारत काल की याद दिलाएगी। पातालतोड़ कुआँ का पानी हैं भक्तों के लिए प्रसाद :- वहीं कुछ और आगे बढ़ने पर पातालतोड़ कुआँ भी दिखाई पड़ता है इस पातालतोड़ कुएं के पत्थर से पानी गिरता हैं जिसे लोग प्रसाद के रूप में ग्रहण करते हैं और कुछ भक्त इसे भरकर अपने साथ ले जाते हैं।


यह भी पढ़ें:Petrol & Diesel prices: पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर,कीमतों में कोई बदलाव नहीं


Lord Krishna : गुफा केअंदर स्थित कृष्ण भगवान का रहस्यमई मंदिर, memories साल में एक बार ही मिलता है भक्तों को दर्शन
पापनाशिनी द्वार से गुजरता भक्ति

Lord Krishna : पापनाशिनी द्वार से गुजरते हैं भक्त 

वहीं इस गुफा से जब भक्त बाहर निकलते हैं तब उन्हें पापनाशिनी द्वार से होकर गुजरना पड़ता हैं। यह द्वार बहुत ही संकरा द्वार माना जाता है इस द्वार से निकलते समय दुबले पतले लोग भी इस द्वार से टकराते हैं वहीं मोटे से मोटे लोग भी इस संकरे द्वार बड़ी आसानी से निकल जाते हैं।

Lord Krishna :  जंगली – जानवरो का रहता हैं खतरा 

वहीं साल में एक बार गुड़ी पड़वा के समय ही इस गुफा को भक्तों के लिए खोला जाता हैं। बाकी समय में इस क्षेत्र में जंगल और पहाड़ होने की वजह से जंगली – जानवर इस क्षेत्र में बड़ी आसानी से रहते हैं। जंगली जानवरों के खतरे की वजह से इस इलाके में इंसानों की आवाजाही कम ही देखने को मिलती है।

Lord Krishna :  पर्यटन क्षेत्र बनाने की क्षेत्रवासी कर रहे मांग

वहीं इस क्षेत्र के शिक्षक कविराज सत्यनारायण और अन्य क्षेत्रवासियों की माँग हैं की इस सकलनारायण गुफा को पर्यटन स्थल का दर्जा मिले। छत्तीसगढ़ सरकार और प्रशासन इस गुफा को पर्यटन स्थल के रूप में जगह दें ताकि यह क्षेत्र भी पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित हो सके ।


यह भी पढ़ें:India law: क्या है Latest लिव-इन पार्टनर्स के लिए चीजें बदलने वाली,जोड़ों को शादी करने या अलग रहने के लिए प्रेरित करती है


 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here