चीन के युन्नान प्रांत में भूस्खलन से आठ लोगों की मौत, बचाव कार्य जारी

दक्षिण पश्चिमी चीन के पर्वतीय युन्नान प्रांत में सोमवार को भूस्खलन में जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है तथा बचाव दल अभी भी पीड़ितों की तलाश में जुटे हुए हैं

बीजिंग ll दक्षिण पश्चिमी चीन के पर्वतीय युन्नान प्रांत में सोमवार को भूस्खलन में जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है तथा बचाव दल अभी भी पीड़ितों की तलाश में जुटे हुए हैं। सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी।

सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ की खबर के अनुसार, यह हादसा बीजिंग के समयानुसार सुबह पांच बजकर 51 मिनट पर झाओतोंग शहर के लियांगशुई गांव में हुआ। भूस्खलन में लगभग 50 लोगों में से कम से कम 11 लोगों की मृत्यु की पुष्टि हो गई है तथा भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में से 500 लोगों को निकाला गया।

आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने भूस्खलन के तुरंत बाद आपदा न्यूनीकरण के लिए प्रांतीय आयोग द्वारा सक्रिय आपदा राहत के लिए तीसरे स्तर की आपातकालीन प्रतिक्रिया को उन्नत करते हुए दूसरा उच्चतम स्तर कर दिया है। आधिकारिक मीडिया के अनुसार, मंत्रालय ने बचाव और राहत कार्य के लिए आपदा प्रभावित क्षेत्र में दलों को भेजा है।

Read More: अयोध्या में राम मंदिर के कपाट आम जनता के लिए खुले, स्थानीय और अन्य राज्य के बड़ी संख्या में श्रद्धालु सोमवार देर रात ही मंदिर परिसर की ओर जाने वाले राम पथ पर मुख्य द्वार के समीप एकत्रित हो गए

खबर में बताया गया कि चीन की सरकार ने खोज और बचाव, प्रभावित लोगों के पुनर्वास, आपदा का पता लगाने, क्षतिग्रस्त घरों की मरम्मत और अन्य कार्यों के साथ आपदा राहत और आपातकालीन बचाव कार्यों में मदद के लिए कुल पांच करोड़ युआन (लगभग 70 लाख डॉलर) आवंटित किए हैं। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सोमवार को भूस्खलन के बाद लापता लोगों की तलाश और हरसंभव बचाव प्रयास का आदेश दिया है।

शिन्हुआ की खबर के मुताबिक, शी ने कहा, ‘‘हमें तुरंत बचाव दलों को तैनात करना चाहिए, लापता लोगों की तलाश के लिए हरसंभव प्रयास करना चाहिए और जहां तक संभव हो, यह प्रयास करना चाहिए कि हताहतों की संख्या कम हो।’’प्रांत के ठंडे पहाड़ी क्षेत्र में स्थित होने से वहां कई दिनों तक बर्फ जमी रहती है जिससे बचाव स्थल बर्फ की मोटी परत से ढका है।

खबर में बताया गया कि बचाव अधिकारियों ने आपदा से पहले और बाद की तस्वीरों के तुलनात्मक विश्लेषण के माध्यम से दबे हुए घरों के स्थानों का निर्धारण करते हुए खोज अभियान की रूपरेखा तैयार की।

भाषा अभिषेक मनीषा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here