South Korea’s : विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी संसदीय चुनावों में 62.5 प्रतिशत वोटों के साथ आगे

South Korea's
South Korea's

सोल |South Korea’s : दक्षिण कोरिया की मुख्य उदारवादी विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी ने संसदीय चुनावों में 62.5 प्रतिशत वोटों की गिनती के साथ आगे चल रही है। बुधवार को स्थानीय समयानुसार लगभग 11:30 बजे राष्ट्रीय चुनाव आयोग द्वारा जारी मध्यवर्ती परिणामों के अनुसार डेमोक्रेटिक पार्टी ने 155 संसदीय क्षेत्रों में बढ़त हासिल कर ली। वहीं सत्तारूढ़ रूढ़िवादी पीपुल्स पावर पार्टी 95 चुनावी क्षेत्रों में आगे थी।

राष्ट्रपति यून सुक की पार्टी पिछड़ती नजर आ रही

South Korea’s : अब नतीजों के शुरुआती रुझानों में राष्ट्रपति यून सुक की पार्टी पिछड़ती नजर आ रही है, वहीं विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिल सकता है। दक्षिण कोरियाई मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, शुरुआती रुझानों में विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी 161 जिलों में आगे चल रही है। वहीं सत्ताधारी पार्टी पीपल्स पावर पार्टी 90 जिलों में आगे है।

South Korea’s : दक्षिण कोरिया के 300 सीटों वाली सदस्यीय संसद में कौन बैठेगा

दक्षिण कोरिया के लोग आज तय करेंगे कि 300 सीटों वाली सदस्यीय संसद में कौन बैठेगा। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय चुनाव आयोग के अनुसार, देश भर में 14,259 मतदान केंद्रों पर सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक वोट डाले गये ।

बता दें, इस चुनाव के नतीजों से यह तय हो जाएगा कि राष्ट्रपति यूं सुक येओल अपने शेष तीन वर्षों के कार्यकाल के दौरान विधायी समर्थन के साथ अपने एजेंडे को आगे बढ़ा पाएंगे या नहीं।


यह भी पढ़ें: Pages of Calendar : इतिहास के पन्नों में दर्ज 18 मार्च को भारत और विश्व में घटी Important घटनाएं


 

South Korea’s : डेमोक्रेटिक पार्टी की 196 सीटों पर जीत दर्ज करने का दावा किया

विभिन्न सर्वे में भी डेमोक्रेटिक पार्टी की 196 सीटों पर जीत दर्ज करने का दावा किया गया था। वहीं पीपल्स पावर पार्टी को 105 सीटें मिलने की बात कही गई थी। दक्षिण कोरिया की संसद में विपक्षी पार्टी का बहुमत है। राष्ट्रपति यून ने करीब दो साल पहले राष्ट्रपति पद संभाला था और अभी उनका तीन और वर्षों का कार्यकाल बचा है। ऐसे में संसदीय चुनाव के नतीजों से स्पष्ट है कि राष्ट्रपति यून सुक येओल को अपना पूरा कार्यकाल संसद में विपक्ष के दबदबे के बीच गुजरना पड़ेगा। राष्ट्रपति यून ने राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के ली जी म्युंग को करीबी मुकाबले में हराया था।

South Korea's : विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी संसदीय चुनावों में 62.5 प्रतिशत
Image from x midea of ​​AFP News Agency
South Korea’s : बुधवार को संसदीय चुनाव में मतदान किया

दक्षिण कोरियाई लोगों ने बुधवार को संसदीय चुनाव में मतदान किया, जिसे मोटे तौर पर रूढ़िवादी राष्ट्रपति यूं सुक येओल पर जनमत संग्रह और गहराते घरेलू विभाजन के संभावित संकेत के रूप में देखा जा रहा है। नतीजों के बावजूद, यून सत्ता में बने रहेंगे और उनका प्रमुख विदेश नीति एजेंडा संभवतः जारी रहेगा।


यह भी पढ़ें: GTF Conclave Awards : ग्लोबल ट्रायम्फ अवार्ड्स 2024 का Successful आयोजन, 200 शीर्ष बिजनेस लीडर और शिक्षक भाग लिए


South Korea’s : लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि संसदीय बहुमत बहाल करने में उनकी सत्तारूढ़ पीपुल्स पावर पार्टी की विफलता उन्हें अपने पांच साल के कार्यकाल के शेष तीन वर्षों के लिए बेकार बना सकती है। 2022 में पदभार ग्रहण करने के बाद से, पूर्व शीर्ष अभियोजक, यून कम अनुमोदन रेटिंग और एक उदार विपक्ष-नियंत्रित संसद से जूझ रहे हैं, जिसने उनके प्रमुख नीति प्लेटफार्मों को सीमित कर दिया है।

South Korea’s : दक्षिण कोरिया में 44 मिलियन पात्र मतदाता लगभग 31% मतदान

दक्षिण कोरिया में 44 मिलियन पात्र मतदाता हैं, और उनमें से लगभग 31%, या लगभग 14 मिलियन लोग, पिछले सप्ताह दो दिवसीय प्रारंभिक मतदान के दौरान पहले ही मतदान कर चुके हैं। राष्ट्रीय चुनाव आयोग के अनुसार, दक्षिण कोरियाई संसदीय चुनावों के इतिहास में यह अपनी तरह का सबसे अधिक मतदान था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here