अस्पतालों में 1 अप्रैल से 15 अप्रैल 2022 तक मनाया जाएगा स्वच्छता पखवाड़ा, शपथ लेकर हुई पखवाड़े की शुरुआत

रायपुर,

जिला अस्पतालों में स्वच्छता पखवाड़ा 1 अप्रैल से 15 अप्रैल तक मनाया जाएगा स्वच्छता पखवाड़े में अस्पताल परिसर में विशेष साफ-सफाई अभियान चलाया जाएगा । मातृ एवं शिशु जिला अस्पताल कालीबाड़ी में स्वच्छता बनाए रखने की शपथ लेकर स्वच्छता पखवाड़ा की शुरुआत की गई ।

स्वास्थ्य विभाग की इस नई मुहिम के संदर्भ में सिविल सर्जन डॉ. पीके गुप्ता ने बताया, “अस्पताल परिसर को स्वच्छ रखने साथ ही वार्डों में साफ सफाई पर विशेष जोर रहेगा। स्वच्छता पखवाड़ा हमें याद दिलाता है कि हमें नियमित रूप से स्वच्छता का पालन करते रहना है । इसी कड़ी में शपथ लेकर पखवाड़े की शुरुआत की गई इस शपथ में विशेष रूप से यह निर्णय लिया गया प्रत्येक व्यक्ति कम से कम अपने काम में कुछ समय स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित करेगा ताकि परिसर के आसपास और वार्डों में साफ-सफाई बनी रहे ।”

शपथ में विशेष रूप से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को याद किया गया और उनके द्वारा एक स्वच्छ और विकसित देश की कल्पना की भी चर्चा की गई। शपथ लेने वालों ने कहा कि “हमारा कर्तव्य कि हमारे अस्पतालों ,सार्वजनिक एवं आवासीय स्थानों के आसपास की गंदगी को साफ करके स्वच्छ और स्वस्थ छत्तीसगढ़ का निर्माण करना है । इसके लिए शपथ लेनी होगी और अपने कार्यस्थल, सार्वजनिक स्थलों एवं आसपास के स्थानों को स्वच्छ बनाने के प्रति सजग होगा। सप्ताह में दो घंटे स्वच्छता बनाने के लिए श्रमदान करूँगा/करूँगी एवं अपने आसपास के लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करूंगा/करूंगी और छत्तीसगढ़ को स्वच्छ बनाने में योगदान करूंगा/करूँगी।

अस्पताल कंसलटेंट डॉ. नीरज ओझा ने बताया, ‘’स्वच्छता पखवाड़े में अस्पताल में आने वाले आम लोगों को स्वच्छता के लिए हम जागरूक भी करेंगे। 1 अप्रैल से 15 अप्रैल तक स्वच्छता पखवाड़ा चलाने का निर्देश प्राप्त हुआ है । पन्द्रह दिनों तक यह पखवाड़ा चलेगा । सभी लोगा अपने अपने वार्ड में स्वच्छता अभियान चलाकर लोगों में स्वच्छता का संदेश देंगे। इसके मद्देनजर सफाई कर्मियों से लेकर चिकित्सक अपने आसपास सफाई का विशेष ध्यान रखेंगे । इस आयोजन को लेकर अस्पताल में विशेष टीम का गठन किया गया है, जो चिकित्सकों और अन्य स्टाफ पर सफाई को लेकर नज़र रखेगा। अस्पताल में स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान स्वच्छता संबंधी कई कार्यक्रम अस्पताल परिसर में आयोजित किए जाएंगे ।
शपथ कार्यक्रम में विशेषज्ञ चिकित्सक, चिकित्सा अधिकारी, स्टाफ नर्स, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी एवं सफाई कर्मचारी एवं अस्पताल के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here