2026 में BWF विश्व चैंपियनशिप भारत में , 2023 की मेजबानी चीन को

कुआलालंपुर
 भारत साल 2026 में बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप के मेजबानी करेगा। वहीं चीन को बीडब्ल्यूएफ सुदीरमन कप फाइनल 2023 की मेजबानी मिली है। इसका आयोजन सूझोऊ शहर में होगा। बैडमिंटन वर्ल्ड फैडरेशन (BWF) ने मंगलवार को इसकी पुष्टि की। चीन 2021 में चैंपियनशिप की मेजबानी करने वाला था, लेकिन बीडब्लूएफ इस साल चीन को सूझोऊ में किसी भी टूर्नामेंट का आयोजन नहीं करा पाया। इसका आयोजन फिनलैंड के वंता में हुआ।

सूझोऊ अब 2023 में बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड मिक्सड टीम चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा। भारत इसकी  मेजबानी करने वाला था, लेकिन अब उसे 2026 में बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी को स्वीकार लिया। बीडब्लूएफ के महासचिव थॉमस लुंड ने एक विज्ञप्ति में कहा, 'सूझोऊ ने 2021 संस्करण की योजना बनाने में काफी बेहतर प्रदर्शन किया है और हम 2023 में बीडब्लूएफ सुदीरमन कप फाइनल को चीन में वापस लाने के लिए तत्पर हैं। हम मेजबान आयोजक सूझोऊ , चीनी बैडमिंटन संघ के साथ-साथ भारतीय बैडमिंटन संघ को इस प्रक्रिया के दौरान उनके सहयोग के लिए को धन्यवाद देते हैं।'

बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप बैडमिंटन का सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट है। यह एक व्यक्तिगत चैंपियनशिप है, जहां खिलाड़ी विश्व चैंपियन के खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। इसमें पांच इवेंट का आयोजन होता है। ये इवेंट मैंस सिंगल, विमेंस सिंगल, मैंस और विमंस डबल्स और मिक्सड डबल्स हैं। यह टूर्नामेंट पहली बार 1977 में आयोजित किया गया था और मूल रूप से हर दो साल में आयोजित होता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here