राज्यपाल सुश्री उइके सतगुरू गोबिन्दराम साहिब के जन्मोत्सव कार्यक्रम में हुईं शामिल, जरूरतमंद बच्चों को बांटे अन्न और वस्त्र

रायपुर,

राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके आज शदाणी दरबार तीर्थ में सतगुरू गोबिन्दराम साहिब जी के जन्मोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुई। इस अवसर पर उन्होंने गांव के जरूरतमंद बच्चों को अन्न तथा वस्त्र वितरित किए।

राज्यपाल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिंधी समाज के गुरूओं, वरिष्ठजनों और पुरोधाओं को भी नमन किया। उन्होंने कहा कि अपने गुरूओं के दिखाये मार्ग पर चलते हुए सिंधी समाज ने ‘‘मानव सेवा ही माधव सेवा’’ को चरितार्थ करने का काम किया है।

राज्यपाल ने कहा कि आज इस पावन अवसर पर सिंधी समाज द्वारा भजन, कीर्तन, आम लंगर के साथ-साथ ग्रामवासियों को अन्न तथा वस्त्र वितरण और जरूरतमंद बच्चों को कंबल व नगद राशि देकर सहायता करने का सराहनीय कार्य किया है। दानशीलता की प्रवृत्ति सिंधी समाज की बड़ी देन है। दीन-दुखियों की सेवा कर सिंधी समाज ने एक मिसाल पेश की है।

राज्यपाल ने कहा कि समाज की युवा पीढ़ी भी जागरूक होकर जनकल्याण के कार्यों को आगे बढ़ा रही है। युवाओं का आगे आना सिंधी समाज के लिए जितना लाभप्रद होगा, उतना ही प्रदेश व देश के विकास में उनकी भूमिका बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि शदाणी दरबार में पूज्य संत सदाराम साहिब के बरसी महोत्सव के समय भी विशाल स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाता है, जिसमें देश व प्रदेश के प्रख्यात चिकित्सक लोगों का निःशुल्क इलाज करते हैं। समाज सेवा के इन कार्यों से सिंधी समुदाय देश के प्रति अपने दायित्वों का भी निर्वहन कर रहा है। राज्यपाल ने कार्यक्रम में महिलाओं के प्रतिनिधित्व की सराहना करते हुए कहा कि बड़ी संख्या में महिलाओं की उपस्थिति से यह सिद्ध होता है कि सिंधी समाज ने महिलाओं को बराबरी का स्थान देने का भी कार्य किया है।

इस दौरान राज्यपाल सुश्री उइके को शदाणी दरबार के नौवें पीठाधीश्वर श्री युधिष्ठिर लाल ने सरोपा और स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया। साथ ही कार्यक्रम में पद्मश्री डॉ. सुरेन्द्र दुबे ने भी अपनी स्वलिखित पुस्तक राज्यपाल को भेंट की। इस अवसर पर पूर्व विधायक श्रीचंद सुंदरानी, सिंधि समाज के युवा विंग के अध्यक्ष अमित चिमनानी सहित बड़ी संख्या में समाज के लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here