बेल्ली फैट घटाने का आयुर्वेदिक तरीका

वजन के साथ पेट की चर्बी (बैली फैट) घटाना बड़ा ही मुश्किल काम है. बैली फैट एक बार घटा भी लिया जाए तो इसे मेंटेन करके रखना भी अलग चुनौती है. एक्सपर्ट कहते हैं कि आयुर्वेद के जरिए घटाया गया बैली फैट लंबे समय तक नहीं बढ़ता है. आइए आपको बैली फैट कम करने के आयुर्वेदिक फॉर्मूले के बारे में बताते हैं.

डिनर में कम खाएं– दिन के वक्त हमारी डायजेशन पावर ज्यादा बेहतर होती है, इसलिए अपनी डेली डाइट की 50 फीसद कैलोरी इसी समय लेने की कोशिश करें. रात में डिनर के वक्त या शाम को 7 बजे के बाद कम खाना खाएं.

रिफाइंड कार्ब्स– अगर आप बैली फैट कम करना चाहते हैं तो रिफाइंड कार्ब्स से दूरी बना लें. रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट के कम सेवन से पेट की चर्बी खुद-ब-खुद कम होने लगेगी. इसके अलावा स्वीट ड्रिंक, पास्ता, ब्रेड, बिस्किट और ऑयली फूड के सेवन से भी बचें.

मेथी के बीज- आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सुबह उठकर खाली पेट मेथी के बीज का पानी पीएं. मेथी के बीजों को रात में ही पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इनका पानी छानकर पीएं. ऐसा करने से कुछ ही हफ्तों में आपका पेट कम होने लगेगा.

त्रिफला का सेवन– एक्सपर्ट कहते हैं कि वजन घटाने वाले लोगों को अपनी डाइट में त्रिफला को भी शामिल करना चाहिए. ये न सिर्फ आपके शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर करेगा, बल्कि डायजेशन सिस्टम को भी दुरुस्त करेगा. वजन घटाने वालों को खाने के बाद गर्म पानी में त्रिफला चूर्ण का सेवन करना चाहिए.

तेज चलने से फायदा- पेट को 30 मिनट तक पकड़कर तेज चलने से भी पेट की चर्बी घटाई जा सकती है. आप चाहें तो इस एक्सरसाइज में योगा या विभिन्न प्रकार के वर्कआउट को भी शामिल कर सकते हैं.

गर्म पानी के साथ अदरक- अदरक के पाउडर में थर्मोजेनिक एजेंट होते हैं, जो शरीर में मौजूद फैट को बर्न करने का काम करते हैं. गर्म पानी के साथ अदरक के पाउडर का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म सही होता है और शरीर में मौजूद अतिरिक्त फैट भी कम होता है. आप सब्जी या चाय के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं.

इमली- गार्सीनिया कैम्बोजिया जिसे आम भाषा में इमली कहा जाता है, मेटाबॉलिज्म और डायजेशन को दुरुस्त करने का काम करती है. आयुर्वेद के मुताबिक, ये तेजी से वजन घटाने में भी कारगर है.

गर्म पानी पीएं– आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर आप वजन घटा रहे हैं तो प्यास लगने पर केवल गर्म पानी ही पीएं. गर्म पानी आपके मेटाबॉलिज्म को एक्टिवेट रखकर वजन घटाने में मदद करता है और इससे शरीर को कोई नुकसान भी नहीं है.

अच्छे से चबाकर खाएं– खाने को निगलने से पहले अच्छे से चबाएं. शरीर में कार्बोहाइड्रेट का पाचन आपके मुंह की लार के साथ शुरू होता है. ये भूख को शांत रखने वाले हार्मोन को एक्टिवेट रखने का काम करती है जो दिमाग को पेट के भरे रहने का संकेत भी देती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here