जिले के बाढ़ प्रभावित गांवों में आवश्यक सुविधायें शीघ्र मुहैया करायें – कलेक्टर

मुरैना
जिले में चंबल-क्वारी नदी में जलस्तर बढ़ने से मजरे-टोले सहित 83 गांव बाढ़ की चपेट में आयें है। जिसमें संभवतः 16 हजार 22 लोग प्रभावित है, इन गांवों में आवश्यक सुविधायें उपलब्ध करायें। इसके लिये समाजसेवी, आमजन, एनजीओ आदि ने अपने हाथ सहयोग के लिये बढ़ायें है। प्रशासनिक अधिकारी इन गांवों में अपने-अपने विभाग के अधीनस्थ कर्मचारियों की ड्यूटी लगायें, उनके मोबाइल नंबर आदेश में जारी करें। लगाये गये कर्मचारी उन गांवों में हेल्पडेस्क का बोर्ड बनवाकर उन गांवों में मौजूद रहें। ग्रामीणों की समस्याओं को सुनें और वहां त्वरित समाधान करें। ये निर्देश कलेक्टर बी.कार्तिकेयन ने रविवार को नवीन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष मुरैना में जिलाधिकारियों को दिये। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोशन कुमार सिंह, अपर कलेक्टर नरोत्तम भार्गव सहित संबंधित विभागों के जिलाधिकारी उपस्थित थे।          
    
कलेक्टर बी.कार्तिकेयन ने कहा कि पोरसा के भूप का पुरा, सुखध्यान का पुरा, रामगढ़, इन्द्रजीत तुसगई का पुरा, रायपुर खुर्द, नगरा-पोरसा, खेर, बिजला, नयापुरा, पुरानी उसेथ, कोंथर खुर्द, बीरमपुरा, अम्बाह विकासखण्ड के कंचन का पुरा, विश्वा का पुरा, छैकोरियन का पुरा, घासीराम का पुरा, आरोली, धनीराम का पुरा, रामप्रकाश का पुरा, नीविरी का पुरा, रहू का पुरा, सबसुख का पुरा, खिरेंटा, किर्राचय गांव बाढ़ की चपेट में है। इसी प्रकार मुरैना विकासखण्ड के नदुआ का पुरा, कुल्हाड़ा, मऊपुरा, मोखेड़ा, नायकपुरा का नदुआ पुरा, अहिराम का पुरा, पटेल का पुरा, भोला का पुरा, भानपुर, कैंथोदा, गया का पुरा, श्यामा का पुरा, कंचनपुरा, रपटपुरा, जौरा विकासखण्ड के ग्राम सावदा बाढ़ की चपेट में है।
    
विकासखण्ड के अन्तर्गत तिलुआ, महावन, बलारी पुरा, बरसेनी, भीलगढ़, बेदपुरा, मधुवन, नीमकुंआ, समाध, रसोधनाहार, काबिल, दउआपुरा, बिर्जापुरा, जागउपुरा, भेराबराह, बहादुर का पुरा और अजबा का पुरा, विकासखण्ड सबलगढ़ के ग्राम बटेश्वरा, छीतापुरा, नरे का पुरा, मयाना, डिगवार, लक्ष्मणपुरा, देवलाल का पुरा, कैमराकलां, छोटी, बड़ी रायड़ी, टपरा, गोदोली (घुर्र), कढ़ावना, कोड़े का पुरा, झैद, अटार, मदन का पुरा, कैमरा खुर्द, बंधारी, गडुल्ला, रतियापुरा, भ्याना, बटेश्वरा, नरेपुरा, चौखपुरा, बुद्धापुरा, टोटपुरा, करजोनी, भर्रा, पहारपुरा और गुलाबपुरा गांव बाढ़ से प्रभावित हुये है।
    
कलेक्टर ने कहा कि इन गांवों में स्वास्थ्य, पीएचई, विद्युत, महिला बाल विकास, पंचायत सचिव, ग्राम रोजगार सहायक, वेटनरी विभागों के कर्मचारियों की स्थान, नाम, मोबाइल नंबर सहित आदेश जारी करें। जिसकी प्रति इस कार्यालय को भी प्रस्तुत करें। ये कर्मचारी उन गांवों में नाव के माध्यम से पहुंचे और अपने-अपने विभाग का कार्य शीघ्रता से करें। मुझे किसी भी विभाग की अनुपस्थिति मिली तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित गांवों में कहीं कोई गर्भवती महिलायें है, प्रसव का समय पूर्णतः की ओर है, ऐसी महिलाओं को ग्रामीणों के सहयोग से चिकित्सालय में रखें। उन्हें किसी प्रकार असुविधा न हो। कलेक्टर ने कहा कि बाढ़ प्रभावित ग्रामों में समाजसेवी, एनजीओ, गणमान्य नागरिक सभी लोग सूखा राशन, भोजन के पैकेट उपलब्ध करा रहें है। उन्हें यथा स्थान पर प्राथमिकता से करावें। उन्होंने कहा कि जनपद सीईओ बाढ़ प्रभावित गांवों में जलस्तर उतरने के बाद कीचड़ को साफ-सुथरा करावें। उन गांवों में फोगिंग मशीन चलवायें।

उन्हांने कहा कि कृषि, राजस्व विभाग आंकलन के लिये अलग से टीम गठित करें। उन्होंने कहा कि इन गांवों में अन्य दूसरों ब्लॉकों से भी कर्मचारी लिये जा सकते है। जिसमें ब्लॉक में संख्या कम हो। कलेक्टर ने कहा कि एसडीएम, तहसीलदार, आरबीसी 6-4 का अवलोकन करें, बाढ़ प्रभावित लोगों को किस-किस नुकसानी में उन्हें सहायता राशि दी जा सकती है। पीडब्ल्यूडी, प्रधानमंत्री सड़क, ईआरईएस के अधिकारियों को निर्देश दिये कि इन गांवों में सड़क, खरंजा आदि पानी के बहाव से नष्ट हुये है, उनका रिपेयरिंग करावें।  

तीन अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस
कलेक्टर द्वारा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की समीक्षा की जा रही थी। बैठक के दौरान विद्युत मंडल के एसई, प्रधानमंत्री सड़क योजना के प्रबंधक और पीएचई विभाग के अम्बाह एसडीओ को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिये है। कलेक्टर ने बताया कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क और एमपीईव्ही के एसई बैठक से अनुपस्थित पाये गये, जबकि एसडीओ पीएचई अम्बाह द्वारा एक्सपायर गोलियों को रेपर के देखे बिना वितरण करते पाये। उन्होंने ईआरईएस को निर्देशित किया कि सभी गांवों में खेत, सड़क योजना के तहत उन सड़कों की मरम्मत भी करवायें। विद्युत विभाग को निर्देश दिये कि इन गांवों में 252 पोल, 50 ट्रान्सफार्मर डेमेज हुये है, शीघ्र दुरूस्त करवायें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here