नई पीढ़ी को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने विक्रम विश्वविद्यालय में हो रहे महत्वपूर्ण प्रयास : उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव

भोपाल

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन द्वारा आयोजित तीन दिवसीय वृहद् रोजगार उत्सव “प्रतिकल्पा उत्कर्ष – 2” केरियर मार्गदर्शन एवं प्रवेश उत्सव 2022 का उद्घाटन किया। उन्होंने देवास रोड स्थित स्कूल आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी – एस.ओ.ई.टी. में कार्यक्रम में लगभग साढ़े तीन करोड़ की लागत से निर्मित एसओईटी विस्तार भवन एवं लगभग 38 लाख की लागत से निर्मित पानी की टंकी सम्पवेल का लोकार्पण किया।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव ने इस मौके पर विक्रम विश्वविद्यालय में 8 करोड़ की लागत से सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के निर्माण की घोषणा की। उन्होंने कहा कि विक्रम विश्वविद्यालय द्वारा नई पीढ़ी को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास किए जा रहे हैं।

जॉब फेयर के माध्यम से जिन युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे, उनका नया उत्कर्ष हो और वे देश – प्रदेश की प्रगति में अपना योगदान दें। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आठ वर्ष के कल्याणकारी कार्यकाल की पूर्णता पर उन्हें बधाई देते हुए कहा कि वर्तमान में यशस्वी प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में युवाओं को देश के नव-निर्माण का स्वर्णिम अवसर प्राप्त हो रहा है। उन्होंने कहा कि महान पराक्रमी राजा भोज का संबंध उज्जैन से था। उन्होंने अपने पुरुषार्थ के माध्यम से भारत का गौरव बढ़ाया। जल प्रबंधन के लिए सदियों पहले अनेक बाँध, जलाशय आदि के साथ कई देवालयों एवं भवनों का निर्माण करवाया। उन्होंने विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग का नामकरण राजा भोज के नाम पर करने की घोषणा की। उन्होंने इस संस्थान के स्वामी विवेकानंद भवन के सामने मध्यप्रदेश शासन की ओर से स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा स्थापित करवाने की भी घोषणा की।

कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार पांडेय ने कहा कि विक्रम विश्वविद्यालय प्रगति के नए सोपानों की ओर आगे बढ़ रहा है। यह हमारा सौभाग्य है कि उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. यादव की संकल्पना से राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन में विक्रम विश्वविद्यालय अग्रणी भूमिका निभा रहा है। उनके व्यापक प्रयासों से करोड़ों रुपए के निर्माण कार्य विश्वविद्यालय में हो रहे हैं।

कुल सचिव डॉ प्रशांत पुराणिक ने कहा कि विक्रम विश्वविद्यालय द्वारा अनेक नवीन पाठ्यक्रम इस सत्र में प्रारंभ किए गए हैं। इनमें शिक्षा, भूगोल, हिंदू अध्ययन, मनोविज्ञान, अपराध शास्त्र, आदि में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम, जनसंचार एवं पत्रकारिता में बीए ऑनर्स, हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट, रूरल मैनेजमेंट, टूरिज्म मैनेजमेंट आदि पाँच विषयों में एमबीए, साइबर लॉ और बिजनेस लॉ में एलएलएम, चार विषयों में कृषि के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम, सीड टेक्नोलॉजी, भारतीय ज्ञान परम्परा, प्रिंटिंग एंड टेक्सटाइल केमेस्ट्री आदि में डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम आदि प्रमुख हैं।

उल्लेखनीय है की 30 मई, सोमवार को प्रारम्भ हुआ यह जॉबफेयर 1 जून, बुधवार तक प्रतिदिन प्रातः 10 से सायं 5 बजे तक होगा। पहले दिन शाम तक 1494 विद्यार्थियों ने पंजीयन करवाया। मेगा जॉब फेयर में पहले दिन 32 कंपनियों ने भाग लिया। उनके द्वारा 437 युवाओं के साक्षात्कार लिए गए, जिनमें से 116 विद्यार्थियों को प्लेसमेंट मिला। केरियर मार्गदर्शन एवं प्रवेश उत्सव में 469 विद्यार्थियों ने लाभ प्राप्त किया। तीन दिवसीय मेगा जॉब फेयर में रोजगार के अवसर देने के लिए विभिन्न विषय क्षेत्रों से सम्बंधित 40 से अधिक कम्पनियाँ सम्मिलित हो रही हैं, इनमें लाल पैथ लैब, कलर कैंप, ब्रह्मादेवी, हाईरीच, एम.आर. सॉफ्टवेयर, रुचि सोया, ई.वे. सॉल्यूशन, नवभारत फर्टिलाइजर, औपटिमाइजर, पटेल मोटर्स, बीपीओ कॉल सेंटर, स्टार हेल्थ इंश्योरेंस, शक्ति पंप, बरगफफूड टेक, लाइफ सेल इंटरनेशनल, आर.के. इंडस्ट्री आदि शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here