आपदा के पूर्व बचाव की सभी तैयारी करें सुनिश्चित – संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा

इंदौर

संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा की अध्यक्षता में इंदौर संभाग के अधीनस्थ मुख्य बांधों के लिए बाढ़ नियंत्रण एवं सूचना प्रणाली के संबंध में बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संपन्न हुई। बैठक में जल संसाधन विभाग, लोक निर्माण विभाग, नर्मदा घाटी विकास के अधिकारियों सहित सभी संबंधित जिला कलेक्टर उपस्थित थे।

बैठक में संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने सभी कलेक्टर्स को निर्देश दिए कि वे अपने जिलों में 15 जून तक कंट्रोल रूम स्थापित कर लें और आपदा के पूर्व बचाव की सभी तैयारी सुनिश्चित कर लें। प्रत्येक जिले में आपदा प्रबंधन एवं बाढ़ नियंत्रण के लिए बैठक कर लें एवं कार्य योजना बनाकर संभागायुक्त कार्यालय को अवगत कराएँ। संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने निर्देश दिये कि आपदा से बचाव हेतु सभी आवश्यक संसाधन तैयार रखें जाए। प्रशिक्षण पूर्ण किए जाएं और ऐसे गाँव जो अति वर्षा की स्थिति में पहुँचविहीन स्थिति में हैं, उनके संबंध में विशेष तैयारी की जाए। संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने कलेक्टर खंडवा को निर्देश दिये कि खंडवा में भाम परियोजना में पहली बार जल भराव होगा, ऐसे में स्थिति का आंकलन कर लें।

उन्होंने होमगार्ड के संभागीय अधिकारी को बेहतर तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विगत वर्षों में यह देखने में आया कि गहराई में डूबे व्यक्ति को निकालने के लिए समय पर समुचित गोताखोर उपलब्ध नहीं होते।

इस संबंध में कुशल व्यक्तियों को चिन्हित कर लें। नगर निगम इंदौर सहित जिले के नगरीय निकायों में ख़तरनाक मकानों को सूचीबद्ध करने के निर्देश भी बैठक में दिए गए। बैठक में संयुक्त आयुक्त श्रीमती सपना सोलंकी सहित जल संसाधन विभाग के एस.के. सिंघल, सी.एस. घाटोले सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here