जिले में अमचूर पावडर निर्माण की प्रशंसा प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने की जिले में संचालित विकास कार्यों की समीक्षा

दंतेवाड़ा,

दंतेवाड़ा जिले में अमचूर निर्माण एवं उसकी वैल्यू एडिशन कर 70 रूपए से 600 रुपए प्रति किलो में विक्रय करने के लिए जिले के प्रभारी मंत्री श्री कवासी लखमा ने सराहना की। शुक्रवार को कलेक्टोरेट के डंकनी सभाकक्ष में उद्योग तथा आबकारी मंत्री तथा दंतेवाड़ा जिले के प्रभारी मंत्री  कवासी लखमा की अध्यक्षता में दंतेवाड़ा जिले में संचालित विकास कार्यों की समीक्षा की गई। साथ ही पूना माड़ाकाल दंतेवाड़ा के 2 वर्ष की कार्ययोजना का किया अनुमोदन।

इस अवसर पर सांसद  दीपक बैज, दंतेवाड़ा विधायक श्रीमती देवती महेन्द्र कर्मा, बीजापुर विधायक  विक्रम शाह मंडावी, राज्य औषधि पादप बोर्ड के उपाध्यक्ष छबीन्द्र कर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष सुश्री तूलिका कर्मा, कलेक्टर  दीपक सोनी, पुलिस अधीक्षक डॉ अभिषेक पल्लव, वनमण्डलाधिकारी  संदीप बल्गा, सहित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।

दंतेवाड़ा जिले में संचालित विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री श्री कवासी लखमा ने जिले में कच्चे आम से अमचूर पाउडर निर्माण एवं उसका वैल्यू एडिशन कर 70 रुपए प्रति किलो की जगह 600 रुपए प्रति किलो में विक्रय किया है। जिसकी श्री लखमा ने प्रशंसा की। साथ ही पूना माड़ाकाल दंतेवाड़ा के गारमेन्ट फैक्ट्री तथा अन्य कार्यो की भी बढ़ाई की। जिले में कोरोना के नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग सहित कई अन्य विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों ने अपनी जान को जोखिम में रखकर कार्य किया। उन्होंने कहा कि मानवता को बचाने के लिए उनके प्रयासों का ही परिणाम है कि दंतेवाड़ा में कोरोना का प्रभाव अन्य क्षेत्रों की तुलना में बहुत ही कम रहा। उन्होंने कहा कि सेवाभावी अधिकारी-कर्मचारियों के परिश्रम के साथ ही स्थानीय जनप्रतिनिधियों और स्वयंसेवी संगठनों के सहयोग से अब कोरोना नियंत्रित है, किन्तु अभी भी बहुत अधिक सतर्कता बरते जाने की आवश्यकता है, जिससे कोरोना के वापसी की संभावना किसी भी प्रकार से न रहे। उन्होंने कोरोना के नियंत्रण के लिए लगातार मास्क का उपयोग करने के साथ ही सामाजिक और शारीरिक दूरी बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि शासन द्वारा जारी कोविड प्रोटोकॉल का पालन और टीका ही हमें कोरोना से सुरक्षित रख सकता है।

प्रभारी मंत्री ने इसके साथ ही जिले में कोरोना टीकाकरण तथा संक्रमण के तीसरे लहर की रोकथाम के लिए की जा रही तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल कोरोना के कारण काल के गाल में समा गए लोगों के परिजनों के राहत पर जोर दे रहे हैं तथा महतारी दुलार योजना इसी का परिणाम है। उन्होंने इस योजना से उन सभी पीडि़तों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए, जो पात्र हैं। इसके साथ ही उन्होंने कोरोना के कारण मृत शासकीय कर्मचारियों के अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों का भी शीघ्रातिशीघ्र निराकरण करते हुए नियुक्ति पत्र जारी करने के निर्देश दिए हैं।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा बेहतर कार्य किया जा रहा है तथा जनप्रतिनिधियों के सुझाव के अनुसार आगे भी इसे जारी रखना है। उन्होंने कार्य की गुणवत्ता को बेहतर बनाए रखने के साथ ही लोगों की समस्याओं के त्वरित निराकरण पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि पेयजल या स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का तत्काल निराकरण किया जाना चाहिए।

प्रभारी मंत्री ने इसके साथ ही जिले में चल रही खेती-किसानी की गतिविधि, खाद-बीज की उपलब्धता एवं धान के उठाव तथा वन विभाग द्वारा किए जा रहे वृक्षारोपण, तेंदूपत्ता खरीदी, वनोपज संग्रहण, नरवा के तहत किए जा रहे कार्य के साथ ही गौठानों में संचालित रोजगारमूलक गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंने गौठानों में अधिक से अधिक रोजगारमूलक कार्य किए जाने पर जोर दिया। उन्होंने स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के संचालन की समीक्षा करते हुए कर्मचारियों की भर्ती के दौरान स्थानीय आदिवासी युवाओं को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए। उन्होंने आदिवासी विकास विभाग, लोक निर्माण विभाग, जल संसाधन विभाग, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, महिला बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, नगरीय प्रशासन विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, कृषि, आबकारी विभाग, खनिज विभाग, उद्योग विभाग तथा जिला खनिज मद न्यास से संचालित कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने सभी कार्यों को तेज गति के साथ करने तथा गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। इसके साथ ही जीवनदीप समिति के कार्यों की भी समीक्षा की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here