छत्तीसगढ़ चेम्बर ने केन्द्रीय वित्तमंत्री से मार्च 2021 की GSTR1 की तिथि बढ़ाने की मांग किया

छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तम गोलछा ने बताया कि चेम्बर द्वारा केन्द्रीय वित्तमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण को पत्र प्रेषित कर निवेदन किया गया है कि मार्च 2021 की GSTR1 की विवरणी प्रस्तुत करने की तिथि 11 अप्रेल 2021 है, जिसे 15 दिन बढ़ाकर 26 अप्रेल 2021 किया जावे। चेम्बर पदाधिकारियों ने बताया कि चूंकि माह फरवरी 2021 से लगातार छत्तीसगढ़ प्रदेश एवं भारत देश में करोना महामारी की दूसरी लहर की वजह से व्यापारी, अधिवक्ता एवं चार्टर्ड एकाउंटेन्ट उपरोक्त विवरणी को प्रस्तुत करने में असमर्थ रहे हैं | कई राज्यों में नाईट या पूर्णतया आंशिक लाकडाउन की स्थिति पैदा हुई है | जिसके कारण भी व्यापारीगण कार्य करने में असमर्थ रहे हैं। अभी पूरे भारत देश में 60 प्रतिशत व्यापारियों द्वारा कोविड-19 महामारी की वजह से उपरोक्त विवरणी प्रस्तुत नहीं कर पायेंगे।

कुछ शहरों में सम्पूर्ण लाकडाउन प्रशासन द्वारा लगाया जा रहा है। बहुत से व्यापारी एवं उनके मुनीम कोविड से ग्रसित है , एवं साथ ही व्यापारियों को अपने जीएसटीआर 1 रिटर्न भरने की अंतिम तिथि 11 अप्रेल है, जीएसटी एवं सीए के पास जाने हेतु लाक डाउन के कारण जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा इस स्थिति में व्यापारी एवं लघु उद्यमी अपने जीएसटीआर-1 का रिटर्न समय में नहीं भर पायंगे इस हेतु उन्हें एलटीसी नहीं मिल पायेगा एवं दिमागी तनाव से ग्रस्त भी होंगे।

चेम्बर पदाधिकारियों ने केन्द्रीय वित्तमंत्री महोदया से निवेदन करते हुए मांग की है कि मानवता की दृष्टि से GSTR1 विवरणी प्रस्तुत करने अंतिम तिथि को 15 दिन बढ़ाकर दिनांक 26 अप्रेल 2021 तक किया जावे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here