इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ मल्टीविटामिन से भरी है सहजन की सब्जी

सहजन एक प्रकार की फली है, जिसका उपयोग सब्जी के तौर पर किया जाता है. सहजन का ना सिर्फ तना और जड़ बल्कि पत्तियों का भी खूब इस्तेमाल किया जाता है. कितना अद्भुत है न जब एक ही चीज में कई सारे पोषक तत्व समाहित हों. सहजन उन्हीं चीजों में से एक है. सहजन यानि ड्रमस्टिक की पत्तियों के स्वास्थ्य लाभों की फहरिस्त काफी लंबी है. सहजन की पत्तियों में मल्टीविटामिन पाए जाते हैं. सहजन की पत्तियों के फायदों का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह कई स्वास्थ्य समस्याओं से निजात दिलाने में काफी लाभकारी है. मोरिंगा (सहजन) पेड़ की पत्तियों, फलों, जड़ों, छाल, बीज, फली और फूलों में औषधीय गुण होते हैं, जो स्वास्थ्य को कई तरीकों से फायदा पहुंचाते हैं. आप सहजन की सब्जी का सेवन शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकते हैं और संक्रमण को खुद से दूर रख सकते हैं. सहजन की सब्जी सेहत के लिए वरदान मानी जाती है. यहां आपको इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में जरूर जानना चाहिए.

पोषक तत्वों से भरपूर है सहजन की सब्जी
मोरिंगा की पत्तियां पौष्टिकता के मामले में गाजर, संतरे और यहां तक कि दूध को पीछे छोड़ते हुए पोषण से भरपूर मानी जाती हैं. इसकी पत्तियों को कई तरीकों से डाइट में शामिल किया जा सकता है. सहजन की पत्तियों का जूस बनाना और उन्हें सब्जी के रूप में उपयोग करना सबसे आम तरीके हैं, जिसमें वे खाए जाते हैं.

विटामिन और मिनरल्स से भरपूर
मोरिंगा की पत्तियां विटामिन ए, सी, बी 1 (थियामिन), बी 2 (राइबोफ्लेविन), बी 3 (नियासिन), बी 6 और फोलेट से भरपूर होती हैं. वे मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस और जिंक में भी समृद्ध हैं. इसका सेवन कर आप इन सभी विटामिन्स और मिनरल्स को ले सकते हैं.

अमीनो एसिड से भरपूर
सहजन या मोरिंग की पत्तियां अमीनो एसिड, प्रोटीन के निर्माण ब्लॉक से भरपूर होती हैं. 18 प्रकार के अमीनो एसिड उनमें पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य को कई तरीकों से हेल्दी रखने में मदद करते हैं.

सूजन से लड़ने में भी मददगार
मोरिंगा की पत्तियों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. सूजन कई बीमारियों जैसे कैंसर, गठिया और कई ऑटोइम्यून बीमारियों का मूल कारण है. जब हम किसी चोट या संक्रमण से पीड़ित होते हैं, तो शरीर में सूजन बढ़ जाती है. सहजन का सेवन कर इससे राहत पाई जा सकती है.

एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध
मोरिंगा की पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेटिव गुण होते हैं और यह पर्यावरण में मौजूद मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों से बचाते हैं. मुक्त कण के कारण होने वाली क्षति टाइप 2 डायबिटीज, हृदय की समस्याओं और अल्जाइमर जैसी कई पुरानी बीमारियों के लिए जिम्मेदार है. मोरिंगा की पत्तियां विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होती हैं जो मुक्त कणों के खिलाफ काम करती हैं.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद
निरंतर हाई ब्लड शुगर लेवल व्यक्तियों में डायबिटीज के विकास को जन्म देता है. डायबिटीज, बदले में, हृदय की समस्याओं और शरीर में अंग क्षति का कारण बन सकता है. इससे बचने के लिए ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखना अच्छा होता है. मोरिंगा के पत्ते इसके लिए एक आदर्श हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here