त्रिशूल एयरबेस से ऑक्सीजन के खाली टैंकर लेकर जाएगा विमान सी-17 ग्लोबमास्टर

बरेली 
ऑक्सीजन की किल्लत से जूझ रहे बरेली में वायुसेना सकंटमोचक की भूमिका निभाएगी। कोविड मरीजों को ऑक्सीजन पहुंचाने में वायुसेना मददगार बनी है। बरेली के त्रिशूल एयरबेस से ऑक्सीजन के खाली टैंकर एयरलिफ्ट होंगे। रक्षा मंत्रालय ने एयरफोर्स स्टेशन से ऑक्सीजन टैंकर को एयरलिफ्ट कराने की इजाजत दे दी है। एयरफोर्स का विमान सी-17 ग्लोबमास्टर बरेली से ऑक्सीजन के खाली टैंकर लेकर बोकारो जाएगा। वहां लिक्विड ऑक्सीजन ट्रेन के जरिए बरेली पहुंचेगी। 

बरेली के अस्तपतालों में कोविड मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। आसपास के जिलों के साथ दूसरे प्रदेशों के कोविड मरीज भी बरेली के अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं। ऑक्सीजन की मांग बढ़ रही है। प्रशासन को ऑक्सीजन का इंतजाम करने में काफी दिक्कत भी आ रहीं हैं। ऑक्सीजन टैंकरों की कमी ने मुश्किल और बढा दी हैं। रक्षा मंत्रालय ने बरेली के एयरफोर्स स्टेशन ने ऑक्सीजन टैंकरों को एयरलिफ्ट कराने की अनुमति दे दी है। सी-17 ग्लोबमास्टर विमान बरेली से खाली ऑक्सीजन टैंकर बोकारो पहुंचाएगा। शुक्रवार से एयरलिफ्ट सेवा शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है। 

आपात स्थिति में विमान लाएगा ऑक्सीजन भरे टैंकर 
बरेली के अस्पतालों में अगर ऑक्सीजन का संकट पैदा हुआ तो टैंकर विमान से एयरबेस पहुंचेंगे। यहां से प्लांट के जरिए रिफलिंग करके अस्पतालों में भेजे जाएंगे। 

20 घंटे का समय बचेगा 
सड़क मार्ग से ऑक्सीजन टैंकर को बोकारो पहुंचने में करीब 22 से 24 घंटे का समय लग रहा है। एयरलिफ्ट से टैंकर डेढ से दो घंटे में बोकारो पहुंच जाएगा। करीब 20 घंटे की बचत होगी। बता दें कि बरेली में ट्रेन के जरिए लगातार बोकारो से आक्सीजन आ रही है। बरेली के डीएम नितीश कुमार ने बताया, एयरफोर्स स्टेशन से ऑक्सीजन के टैंकर को एयरलिफ्ट किया जाएगा। यहां से खाली टैंकर बोकरो और दूसरी जगहों पर पहुंचेंगे। वहां से ट्रेन और सड़क मार्ग से लिक्विड ऑक्सीजन लेकर टैंकर बरेली आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here