सरसों दाना 7,900 रुपये क्विन्टल पर पहुंचा, सोयाबीन दाना और लूज के रेट में गिरावट

नई दिल्ली
विदेशी बाजारों में तेजी के रुख और बरसात के मौसम की मांग बढ़ने के बीच स्थानीय तेल-तिलहन बाजार में बुधवार को सरसों, सोयाबीन तेल सहित विभिन्न तेल-तिलहनों के भाव तेजी के रुझान के साथ बंद हुए। वहीं, आगरा, सलोनी, कोटा में सरसों तिलहन के दाम 7,800 रुपये से बढ़ाकर 7,900 रुपये क्विन्टल पर पहुंच गया है। हालांकि दिल्ली मंडी में 42 प्रतिशत कंडीशन का भाव  7,480 से 7,530 रुपये क्विंटल रहा।

बाजार सूत्रों ने कहा कि विदेशों में सोयाबीन के भाव ऊंचा होने से यहां सोयाबीन दाना और सोयाबीन लूज के भाव में 50-50 रुपये प्रति क्विन्टल की गिरावट आई। जबकि बेपड़ता कारोबार की वजह से सोयाबीन तेल कीमतों में सुधार दर्ज हुआ। मलेशिया में तेजी की वजह से भी सोयाबीन तेल कीमतों में सुधार दिखा।
     
मानसून की शुरुआत के साथ सरसों की मांग निरंतर बढ़ेगी और त्योहारों के मद्देनजर इसकी किल्लत हो सकती है। सरसों का अगर थोड़ा बहुत स्टॉक है तो वह किसानों के पास है। मंडियों में इसकी आवक कम है। तेल मिलों और व्यापारियों के पास इसका स्टॉक नहीं के बराबर है। इस कमी की वजह से आगरा, सलोनी, कोटा में सरसों तिलहन के दाम 7,800 रुपये से बढ़ाकर 7,900 रुपये क्विन्टल कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here