मानसून सत्र से पहले उपराष्ट्रपति ने 17 जुलाई को सर्वदलीय बैठक बुलाई

नई दिल्ली
उप राष्ट्रपति और राज्यसभा के चेयरमैन वेंकैया नायडू ने संसद के मानसून सत्र से पहले 17 जुलाई को सभी दलों के नेताओं की बैठक बुलाई है। उपराष्ट्रपति ने यह बैठक अपने घर पर बुलाई है। मानसून सत्र के पहले राज्यसभा में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को सदन का नेता घोषित किया गया है। वहीं केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने भी 18 जुलाई को सुबह 11 बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई है, जिसमे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उपस्थित रह सकते हैं। लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला ने भी मानसून सत्र से पहले 18 जुलाई को सर्वदलीय बैठक बुलाई है।

 
बता दें कि इस बार मानसून सत्र में काफी हंगामा होने की उम्मीद है। विपक्ष कोरोना महामारी, कोरोना वैक्सीन, बेरोजगारी, महंगाई जैसे तमाम मुद्दों पर सरकार को घेरने की कोशिश करेगा तो वहीं सरकार कई अध्यादेश पास कराने की कोशिश करेगी। बता दें कि संसद का मानसून सत्र 19 जुलाई से शुरू हो रहा है। यह मानसून सत्र 13 अगस्त तक चलेगा। मानसून सत्र के दौरान नेताओं को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा था कि संसद के मानसून सत्र के दौरान कोविड संबंधी सभी प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा. उन्होंने कहा था कि 323 सांसदों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है जबकि 23 सांसद कुछ मेडिकल कारणों से वैक्सीन की पहली डोज भी नहीं ले पाए हैं.

19 जुलाई से शुरू हो रहे संसद के मानसून सत्र से पहले 17 जुलाई को राज्यसभा के सदन नेताओं की बैठक होगी. सभी दलों के सदन नेताओं की यह बैठक सदन के सभापति एम वेंकैया नायडू के आवास पर होगी. इस बैठक में वेंकैया नायडू सभी दलों से सदन को सुचारू रूप से चलाने में मदद की अपील कर सकते हैं.

वहीं केंद्र सरकार ने मानसून सत्र से पहले रविवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, सूत्रों ने बताया कि संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं को इस बैठक के लिए आमंत्रित किया है. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी शामिल होने की संभावना है. सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चलना सुनिश्चित करने के लिए इस तरह की सर्वदलीय बैठकें सत्र आरंभ होने से पहले बुलाई जाती हैं.

संसद के आगामी मानसून सत्र के दौरान पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी, कोविड-19 से कथित तौर पर सही से नहीं निपट पाने, तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन और वैक्सीनेशन को लेकर विपक्ष द्वारा केंद्र सरकार को घेरने की संभावना है.

इससे पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार कहा था कि दोनों सदनों की बैठक 11 बजे एक ही समय पर शुरू होगी. संसद का मानसून सत्र 19 जुलाई से शुरू हो रहा है और यह 13 अगस्त तक चलेगा. आमतौर पर जुलाई में शुरू होने वाला मानसून सत्र कोरोना वायरस महामारी के कारण पिछले साल सितंबर में आरंभ हुआ था.

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा था कि संसद के मानसून सत्र के दौरान कोविड संबंधी सभी प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा. उन्होंने कहा था कि जिन लोगों का वैक्सीनेशन नहीं हुआ है उन्हें सत्र के दौरान संसद परिसर में प्रवेश से पहले आरटी-पीसीआर जांच करवाने को कहा जाएगा. ओम बिरला ने कहा कि 323 सांसदों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है जबकि 23 सांसद कुछ मेडिकल कारणों से वैक्सीन की पहली डोज भी नहीं ले पाए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here