व्ही.सी.ए. चार्ज में बढ़ोत्तरी का मुख्य कारण एनटीपीसी से मिलने वाली बिजली की दर में वृद्धि

रायपुर

  • विद्युत अधिनियम के तहत है व्हीसीए चार्ज घटाने-बढाने का प्रावधान,

जनवरी माह से लागू होने वाले व्हीसीए प्रभार में वृद्धि का मुख्य कारण एनटीपीसी से अगस्त एवं सितम्बर, 2022 के दौरान छत्तीसगढ स्टेट पॉवर डिस्ट््रीब्यूशन कंपनी द्वारा क्रय की गई बिजली की लागत में विद्युत नियामक आयोग द्वारा अनुमोदित दर की तुलना में 459 करोड रूपये की वृद्धि होना है। इसके विपरीत, छत्तीसगढ राज्य विद्युत उत्पादन कंपनी से क्रय की जाने वाली बिजली के बिल में अनुमोदित दर की तुलना में 26 करोड रूपये की कमी आई है।

लेकिन एनटीपीसी के बिल में वृद्धि ज्यादा होने के कारण बिजली क्रय की राशि में 549 करोड रूपये की सकल वृद्धि हो गई है जिसके कारण वेरियेबल कॉस्ट एडजेस्टमेंट (व्ही.सी.ए.) चार्ज में 49 पैसे की वृद्धि करना पडी। पूर्व में यह दर 61 पैसे प्रति यूनिट थी, जो अब बढकर 1.10 रूपये प्रति यूनिट हो गई है।

व्ही.सी.ए. की गणना प्रत्येक दो माह में की जाती है। माह अगस्त एवं सितम्बर-2022 के दौरान व्ही.सी.ए. के कारण डिस्ट््रीब्यूशन कंपनी को खरीदी गई बिजली पर विद्युत नियामक आयोग द्वारा अनुमोदित दर की तुलना में रूपये 549 करोड़ का ज्यादा भुगतान करना पड़ा है। इसमें प्रमुख हिस्सा एन.टी.पी.सी. का रूपये 459 करोड़ है जबकि छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत उत्पादन कंपनी के बिल में आयोग द्वारा अनुमोदित दर की तुलना में लगभग रूपये 26.51 करोड़ की कमी आयी है।

उक्तावधि में विभिन्न स्त्रोतों से क्रय की गई बिजली की लागत वृद्धि विवरण निम्नानुसार हैः-
क्रमांक विद्युत क्रय के स्त्रोत विद्युत क्रय लागत में आयोग द्वारा अनुमोदित दर की तुलना में वृद्धि (करोड़ रूपये में)

01 नेशनल थर्मल पॉवर कार्पोरेशन 459.00
02 एनटीपीसी-सेल पॉवर कार्पोरेशन 5.74
03 सीएसपीजीसीएल -(नवीकरणीय स्त्रोत) 18.79
04 सीएसपीजीसीएल-(तापीय स्त्रोत ) (-) 26.51
05 अन्य (बायोमॉस, सौर, लघु जल, नाभिकीय उर्जा संयंत्र आदि) 92.00
06 सकल व्ही.सी.ए. राशि 549.01

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here