ये 5 पोषक तत्वों को आहार में करें शामिल हड्डियां बनेगी मजबूत

स्वस्थ जीवन के लिए फिजिकली फिट रहना चाहिए। इसके लिए मांसपेशियों में लचीलापन और हड्डियों का घनत्व जरूरी है। हड्डियां शरीर के आकार, संरचना के अलावा सभी जरूरी अंगों को सपोर्ट करती हैं। ये तो आप भी जानते हैं कि हमारा पूरा शरीर हड्डियों के ढांचे पर टिका हुआ है। इसलिए इन्हें स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। हड्डियों का खराब या नाजुक होना ऑस्टियोपोरोसिस , रिकेट्स, बोन कैंसर, हड्डियों में संक्रमण जैसी स्वास्थ्य स्थितियों को जन्म दे सकता है।

आमतौर पर हड्डियों की सेहत को बनाए रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जिसमें कैल्शियम और विटामिन डी महत्वपूर्ण हैं। कैल्शियम जहां हड्डियों को मजबूत बनाता है, वहीं विटामिन- डी शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है। तो आइए हम यहां आपको कुछ ऐसे 5 खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी बोन हेल्थ को बनाए रखने में मददगार साबित होंगे।

कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए दूध पीएं
दूध को सुपरफूड भी कहा जाता है। यह कैल्शियम से भरपूर होने के जिहाज से हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत अच्छा है। अगर आपको दूध अकेला पीना पसंद नहीं है, तो आप नाश्ते में दूध को स्मूदी में मिलाकर , ओट्स के साथ खा सकते हैं। यह उतना ही फायदा पहुंचाएगा जितना कि इसे अकेले पीना। यदि आप रोज दूध पीते हैं, तो आपको कैल्शियम की जरूरत का एक तिहाई हिस्सा मिल जाएगा।

​हड्डियों को स्ट्रांग बनाने के लिए अंडे खाएं
सस्ते और बनाने में आसान अंडे पोषक तत्वों से भरपूर हैं। इसमें प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। शरीर में लो लेवल प्रोटीन हड्डियों के विकास में रूकावट डाल सकता है। इसलिए अपने आहार में अंडों को शामिल करना स्वस्थ प्रोटीन की कमी पूरी करने और हड्डियों को स्ट्रांग बनाने का आसान तरीका है। आप चाहें, तो अंडों को उबालकर , फ्राई कर या फिर इसकी ऑमलेट बनाकर खा सकते हैं।

​बोन हेल्थ के लिए साल्‍मन फायदेमंद
फैटी फिश हेल्दी फैट और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर है। ये आपके शरीर के लिए जरूरी विटामिन -डी को पूरा करने में मदद करता है। बता दें कि ओमेगा-3 और विटामिन -डी दोनों ही हड्डियों के स्वास्थ्य और विकास को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए सभी को अपने आहार में इन्हें शामिल करना चाहिए।

​हड्डियों की मजबूती के लिए करें सूखे मेवे का सेवन
मुठ्ठीभर नट्स हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। आप हड्डियों की मजबूती बनाए रखने के लिए अखरोट, काजू, बादाम और ब्राजील नट्स खा सकते हैं। ये सभी नट्स कैल्शियम,प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा-3 फैटी एसिड और फास्फोरस हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले पोषक तत्व हैं। बता दें कि अखरोट का सेवन ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करता है, जबकि काजू खाने से हड्डियां बहुत मजबूत हो जाती हैं।

​हड्डियों का स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए पालक खाएं
पाक स्ट्रांग बोन्स के लिए अच्छा विकल्प है। इसमें विटामिन के भरपूर मात्रा में होता है, जो हड्डियों का स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए जरूरी है। इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स न केवल हड्डियों की सेहत सुधारते हैं, बल्कि शरीर को कई बीमारियों से भी सुरक्षित रखते हैं। इसलिए डेली रूटीन में पालक का सेवन संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी हो जाता है। संभव हो , तो आपको अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे केल, साग, बोग चाय , ब्रोकोली और शलजम को खासतौर से शामिल करना चाहिए।

शरीर मजबूत तब बनेगा, जब हमारी हड्डियां मजबूत होंगी। इसलिए हर किसी को पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ अपने आहार में शामिल करने चाहिए, ताकि आगे चलकर हड्डियां कभी नाजुक और कमजोर न बनने पाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here