यूरोप में आर्ट ऑफ लिविंग के स्वयं सेवक फंसे हुए भारतीय विद्यार्थियों और यूक्रेन के शरणार्थियों तक पहुंच रहे हैं

 

नई दिल्ली 

यूरोप में आर्ट ऑफ लिविंग के स्वयं सेवक फंसे हुए भारतीय विद्यार्थियों और यूक्रेन के शरणार्थियों तक पहुंच रहे हैं।
4112 शरणार्थी,जिनमें भारतीय भी शामिल हैं,को यूरोप के विभिन्न केंद्रों में शरण दी गई है।इससे संबंधित हेल्पलाइन नंबर पर 7668 कॉल आए।शरणार्थियों को 6000 मेडिकल किट एवम् 23613 भोजन के पैकेट वितरित किए गए।

वैश्विक मानवतावादी संस्थान, आर्ट ऑफ लिविंग के स्वयं सेवक शरणार्थियों,जिनमें भारतीय भी शामिल हैं,तक पहुंच रहे हैं,जो विभिन्न यूरोपीय देशों की सीमाएं पार करके आ रहे हैं।उन्हें हमारे स्वयं सेवक शरण और आधारभूत सुविधाएं,जैसे – पानी और भोजन उपलब्ध करा रहे हैं।

आर्ट ऑफ लिविंग के केंद्रों में 4122 शरणार्थियों को शरण दी गई ,जिनमें यूरोप में पढ़ने वाले भारतीय विद्यार्थी भी शामिल हैं।संस्थान की हेल्पलाइन पर शरणार्थियों और उनके परिवारों के 7668 कॉल आए।शरणार्थियों को 6000 मेडिकल किट और 23612 भोजन के पैकेट वितरित किए गए।

वैश्विक मानवतावादी नेतृत्वकर्ता,गुरुदेव श्री श्री रविशंकर ने कहा,” हर प्रकार से सहायता उपलब्ध कराई जा रही है और हमारे स्वयं सेवक पूरे यूरोप में यूक्रेन से बचकर आ रहे शरणार्थियों और भारतीय विद्यार्थियों की मदद कर रहे हैं।शरणार्थियों को भोजन, पानी,शरण और आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है ।”

यूरोप में आर्ट ऑफ लिविंग के स्वयं सेवकों के द्वारा चल रहे राहत कार्यों की कुछ झलकियां इस प्रकार हैं-

यूक्रेन से बचकर आए सैकड़ों विद्यार्थी पोलैंड,हंगरी,रोमानिया,स्लोवाकिया और बुल्गारिया में शरण ले रहे हैं।

हंगरी, पोलैंड,रोमानिया,स्लोवाकिया,यूक्रेन,बुल्गारिया और  जर्मनी में मौजूद आर्ट ऑफ लिविंग के स्वयं सेवक यूक्रेन से बचकर आए शरणार्थियों,जिनमें हज़ारों भारतीय विद्यार्थी भी शामिल हैं,की सहायता करने के लिए हरकत में आ गए हैं।

हंगरी में आर्ट ऑफ लिविंग ने 150 से अधिक लोगों को शरण दी।पोलैंड में शरणार्थियों के लिए 650 से अधिक बेड्स की व्यवस्था की गई है।

कीव और खारकीव में मौजूद आर्ट ऑफ लिविंग के शिक्षकों और स्वयं सेवकों ने 1200 लोगों को सुरक्षित निकाला।उन्हें बाहर निकलने और सीमा पार करने में मदद की।

अभी युक्रेन में आर्ट ऑफ लिविंग के 27 शिक्षक एवम् 72 स्वयं सेवक कार्यरत हैं।साथ ही साथ पूरे यूरोप में आर्ट ऑफ लिविंग के ४० शिक्षक ऑनलाइन अभ्यास करा रहे हैं,शरणार्थियों  और मानसिक आघात से पीड़ित लोगों की मदद कर रहे हैं।

यूक्रेन के स्लोवियांस्क,क्रामातोर्सक,पोलतावा,ओडेसा,कीव,बिला ट्सेरकवा, उजहॉरोद,लविव, इनेरहोदर – शहरों में  हमारे स्वयं सेवक कार्यरत हैं।

पोलैंड की सीमा पर हमारे स्वयं सेवक आने वाले शरणार्थियों की मदद कर रहे हैं।इनमें कुछ परिवार ऐसे भी हैं,जिनमें २ महीने के छोटे बच्चे हैं।हमारी टीम के द्वारा उन्हें सभी आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है।

पोलैंड में अब तक हमने ४२० शरणार्थियों की मदद की है ( और राहत कार्य अभी भी जारी है)।यूक्रेन को मेडिकल आपूर्ति प्रदान की जा रही है।टरस्का केंद्र में शरणार्थियों के लिए गद्दों और कंबलों की व्यवस्था की गई है।पोलैंड में लगभग ५० स्वयं सेवक कार्यरत हैं।यहां २४ घंटे की हॉटलाइन जारी है।शरणार्थियों के लिए लगभग ४० घर तैयार किए गए हैं।

हंगरी,पोलैंड,रोमानिया,स्लोवाकिया,यूक्रेन,बुल्गारिया और पश्चिमी यूरोपियन देशों,जैसे – जर्मनी में शरणार्थी केंद्र क्रियाशील हैं।

हेल्पलाइन नंबर इस प्रकार है

यूरोप के आर्ट ऑफ लिविंग केंद्र यूक्रेन के शरणार्थियों के लिए खुले हैं। हेल्पलाइन नम्बर – +31631975328

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here