महंगाई की मार : टमाटर व प्याज की शार्टेज से 60 रुपए , 45 रुपए किलो में बिक रहा

रायपुर मंडी

रायपुर

बाजार में टमाटर व प्याज को छोड़कर बाकी सब्जियां की कीमतें राहत दे रही हैं, लेकिन टमाटर व प्याज की शार्टेज के कारण महंगे बिक रहे हैं। टमाटर की कीमत सीधे 40 रुपए प्रति किलो से बढ़कर 60 रुपए तक पहुंच गई है, जबकि प्याज 10 से 15 रुपए महंगा होकर 40 से 45 रुपए प्रति किलो बिक रहा। व्यापारियों का कहना है कि प्रदेश से टमाटर खेप नहीं आ रही है।

प्याज की आपूर्ति नासिक से पर्याप्त होने के बाद भी कीमत बढ़ रही है, जो समझ से परे है। जिले में टमाटर जशपुर, पत्थलगांव से आता है, लेकिन इस सीजन में वहां फसल तैयार नहीं है। इसलिए अभी टमाटर कर्नाटक से आ रहा है। इसकी वजह से टमाटर की कीमत अधिक है। कोविड की पहली लहर से लेकर अबतक टमाटर की कीमत पहली बार बढ़ोतरी हुई है, जबकि बीते साल ऑन व ऑफ सीजन में भी कीमत सामान्य बनी रही।

बाजार में अन्य सब्जियों की कीमत यथावत होने से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिल रही है। अक्टूबर शुरू होते ही सब्जियों के दाम बढ़ने शुरू हो गए हैं। खासकर टमाटर व प्याज के। इसके पीछे अधिक बारिश होना है। अधिक बारिश से सब्जियों की फसल होने की बात व्यवसायी कह रहे हैं। मांग के अनुरूप सप्लाई कम होना भी एक बड़ी वजह है।

फिर बढ़ गई दाम

ऐसा पहली बार हुआ जब बारिश के सीजन में अधिकांश सब्जियां सस्ती मिली, लेकिन जैसे ही बारिश खत्म हुई सब्जियों के दाम बढ़ने लगे। करेला, बरबट्टी 5 से 5 रुपए तो लौकी 3 रुपए में थोक में बेचना पड़ा। हालांकि भाड़ा, कमीशन और चिल्हर विक्रेताओं के कमीशन से लोगों को सब्जियां बहुत सस्ती नहीं मिली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here