भारत के साथ आया रूस, बोला- छात्रों को निकालने के लिए करेंगे प्रयास

नई दिल्ली,

रूस और यूक्रेन के बीच तनाव थमने का नाम नहीं ले रहा है। भारत सरकार यूक्रेन में फंसे छात्रों को निकालने के लिए प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फैसले के बाद 4 मंत्री यूक्रेन के पड़ोसी देशों में पहुंच चुके हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रोमानिया में रोमानिया पहुंचे भारतीय छात्रों से मुलाकात की और उन्हें यकीन दिलाया कि भारत सरकार सभी छात्रों को सुरक्षित देश लेकर जाएगी। इसके अलावा वी.के सिंह और हरदीप सिंह पुरी ने भी छात्रों से मुलाकात करके सभी सुविधाओं को सुनिश्चित किया। युद्ध की बात करें तो रूस हमले रोकने का नाम नहीं ले रहा है। यूक्रेन के विदेश मंत्री ने अमेरिका से लड़ाकू विमान भी मांगे हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति ने साफ कर दिया है कि वह रूस के सामने किसी कीमत पर हथियार नहीं डालेंगे और अंतिम सांस तक लड़ते रहेंगे।

छात्रों को सुरक्षित निकालने का प्रयास कर रही है सरकार

रूस के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि उसके सशस्त्र बल यूक्रेन के खारकीव शहर से भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिहाज से सभी जरूरी कदम उठाने को तैयार हैं। भारत में रूसी दूतावास के एक अधिकारी ने रूस के रक्षा मंत्रालय की ब्रीफिंग का ब्योरा साझा किया। मॉस्को में रक्षा मंत्रालय ने एक मीडिया ब्रीफिंग में यह आरोप भी लगाया कि यूक्रेन के अधिकारी भारतीय छात्रों के एक समूह को उनकी बेलगोरोद जाने की इच्छा के विपरीत खारकीव में जबरदस्ती रोक कर रख रहे हैं। हालांकि भारत में यूक्रेन के राजदूत इगोर पोलिखा ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि यूक्रेन जो अपना खून बहा रहा है, वह वहां फंसे हुए विदेशी छात्रों की मदद कर रहा है।

यूक्रेन से डॉग लेकर आया छात्र

पोलैंड से लौटे छात्र ने बताया, ‘मैं अपने दोस्त का डॉग यूक्रेन से अपने साथ लेकर आया हूं। कई लोगों के पास वहां डॉग था जो उसे अकेला छोड़कर चले गए थे, लेकिन मैं इस डॉग को अपने साथ ही ले आया।

छात्रों को लेकर लौटा एयरक्राफ्ट

पोलैंड से एयर फोर्स का C-17 एयरक्राफ्ट भारतीय छात्रों को लेकर वापस आ गया है। एयरक्राफ्ट हिंडन एयरबेस पर लैंड कर गया है। रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने एयरपोर्ट पहुंचकर छात्रों से मुलाकात की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here