भारत के विशिष्ट आध्यात्मिक इंटरनेट रेडियो चैनल का १ वर्ष पूर्ण

आध्यात्मिक ज्ञान, योग, जिंदगी के हॅक्स, श्रोताओं के उत्थान के लिए सकारात्मक कहानियों पर सामग्री प्रदान करता है; महामारी के चरम के दौरान एक महत्वपूर्ण संसाधन साझाकरण मंच के रूप में उभरा।

3 जुलाई, २०२१, बेंगलूरू: भारत के प्रमुख आध्यात्मिक इंटरनेट रेडियो स्टेशन, द आर्ट ऑफ लिविंग रेडियो ने सफलतापूर्वक संचालन के १ वर्ष पूरे किए, न केवल भारत में बल्की अमेरिका सहित १२ देशों में जैसे की नेपाल, माॅरीशस, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जर्मनी और नेदरलँड, १.७ लाख से अधिक सुनने के घंटे और १५.४ मिलियन प्रभाव जोडे।

विशेष रूप से कोशिश करने वाले वर्ष में, आर्ट ऑफ लिविंग रेडियो ने अपने पहले वर्ष में हजारों श्रोताओं तक पहुंच बनाई है, योग, ध्यान, सुखदायक भक्ती संगीत, व्यवहारिक और संबंधित आध्यात्मिक ज्ञान पर कार्यक्रम, जीवन हैक्स पर सामग्री के साथ उनकी आत्माओं का उत्थान किया है। सौंदर्य, स्वास्थ्य और संबंध सलाह और सकारात्मक समाचारों को मनाने के लिए समर्पित शो, और दैनिक जीवन से प्रेरित होनेवाले हीरो- चाहे वह सबसे तेज कॅलक्यूलेटर हो; या बाबा दा ढाबा को वायरल करनेवाले यूट्यूब हीरो; या महिला बस कंडक्टर से बनी उद्यमी; या IPS अधिकारी जिसने बोर्ड के परिणामों के बाद छात्रों की भावना को ऊपर उठाने के लिए सोशल मिडिया पर अपने गुण साझा किए, या महिला किसानों को प्रेरित करने की कहानियाँ। लेकिन जैसे ही महामारी चरम पर थी, हजारों श्रोताओं ने मदद की पेशकश की और मदद माँगी, चैनल ऑक्सीजन सिलेंडर, अस्पताल के बिस्तर, प्लाज्मा दाताओं, दवाओं, भोजन और अन्य आवश्यक वस्तुओं के लिए महत्वपूर्ण संसाधनों के मिलान के लिए सक्रिय मंच के रूप में उभरा।

“भारत के एक सज्जन और नियमित श्रोता ने हमें संदेश भेजा कि इस कठिन समय के दौरान, कभी-कभी खुश या सामान्य महसूस करना बहुत कठिन और असंभव लगता है,” RJ सुनीता साझा करती है, “लेकिन आर्ट ऑफ लिविंग रेडियो स्ट्रीम ने कोविड- 19 की दुसरी लहर में उन्हें अकेलेपन के समय के दौरान साथ दिया।

सामग्र की उपयोगिता और सापेक्षता के कारण, आर्ट ऑफ लिविंग रेडियो पर एक दृश्य की औसत अवधी लगभग १२ मिनट तक रहती है, अन्य रेडियो शो पर देखे जाने की तुलना में कई मिनट अधिक।

श्री श्री पब्लिकेशन्स ट्रस्ट के ट्रस्टी नकुल धवन ने कहा,”आर्ट ऑफ लिविंग रेडियो एक युवा, उत्साही प्रस्तुती के साथ उच्च गुणवत्ता वाले भक्ती संगीत संचलय को जोडता है और अपने संचालन के पहले वर्ष में एक बहुत ही वफादार अनुयाय विकसित किया है। हम बहुत उत्साहित है हमारे श्रोताओं की प्रतिक्रियाओं के साथ और आर्ट ऑफ लिविंग रेडियो को और अधिक माध्यमों से व्यापक रूप से उपलब्ध कराकर अपनी पहुँच का विस्तार करना चाहते हैं।”

जीवन के एक तरीके के रूप में आध्यात्मिकता और सकारात्मकता के अंतर्निहित विषय के साथ, टैगलाईन – जरा मुस्कुराईए, के साथ रेडियो चैनल में हर किसी के लिए पेशकश करने की लिए उत्साहित है और श्रोताओं को उनकी जाती, धर्म, उम्र या लिंग से परे प्रभावित किया है।

उदाहरण के लिए, एकच विशेष शो में, “मैं इस बारे में चर्चा कर रहा था कि कैसे नोयडा सेक्टर ५० स्टेशन का नाम बदलकर शी मैन स्टेशन कर दिया और ट्रांसजेंडर समुद के लोगों को रोजगार दे रहा है,” RJ शगुन साझा करती है, “मुझे तिसरे लिंग से एक ऑडियो संदेश मिला मुझे धन्यवाद देते हुए, इस जानकारी को साझा करने और इसके बारे में बात करने के लिए। वह नोयडा की रहनेवाली थी और नौकरी की तलाश में थी। इस तरह रेडियो कितना शक्तीशाली माध्यम है।

चैनल की प्रतिक्रिया अत्याधिक उत्साहजनक रही है। ब्रेकअप और रिश्ते के मुद्दों से निपटना; तनहाई; प्रियजनों की हानि; प्रेरणा की तलाश; कुछ सकारात्मक सुनने की तलाश; या फिर आध्यात्मिक प्रश्नों के उत्तर चाहने वाले- श्रोताओं ने साझा किया की चैनल-अपने रेडियो जाॅकी के साथ, जिनके पास अलग उत्साही व्यक्तित्व, सुखदायक और सहानुभूतिपूर्ण आवाज़ें हैं- बेहतर शरीर और स्वास्थ्य और खुश दिमाग के लिए वन-स्टाॅप चैनल बन गया है।

“यह महामारी मेरे लिए एक तनावपूर्ण समय था,” साहिल ने एक सोशल मिडिया पोस्ट पर साझा किया, ” मैंने अपनी लंब अर्से की प्रैमिका के साथ संबंध तोड लिए थे और मैं अपने परिवार से दूर था, लेकिन आर्ट ऑफ लिविंग रेडियो और मेरे पसंदीदा RJs का शुक्रगुज़ार हूँ, जिन्होंने मुझे हर दिन जीवन के साथ आगे बढ़ने की ताकत दी।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here