बीजापुर : जनशिक्षण संस्थान के संचालक ट्रेनरों को लगा रहे के लाखों रुपए का चूना

श्रम विभाग के बाद यह दूसरा बड़ा गबन का खेल, महिलाओं का भी हो रहा आर्थिक शोषण

jan
बीजापुर : जनशिक्षण संस्थान के संचालक ट्रेनरों को लगा रहे के लाखों रुपए का चूना

बीजापुर, नवीन कुमार लाटकर / जिले में चल रही जनशिक्षण संस्थान के संचालक व कर्मचारियों का लाखों रुपए गबन का खेल प्रकाश में आया है, प्रशिक्षण दे रहे ट्रेनरों को अधिकारी ने बनाया मोहरा ट्रेनर हाथ मलते रह गए अधिकारी मेहनत के लाखों रूपये खुद डकार रहे हैं।

जिले में लाखो रुपए का गबन और भ्रष्टाचार जैसे मामले आए दिन आम सा हो गया है, हाल ही में श्रम विभाग के द्वारा सरकारी पैसे का बंदरबांट करने का मामला निकलकर बाहर आया था। ठीक इसी तर्ज पर अब जनशिक्षण संस्थान का नया मामला प्रकाश में आया है, ट्रेनरों से अधिकारी व कर्मचारियों पर पैसे खाने का आरोप लगा है। लोक किरण के द्वारा जानकारी जुटाई गई जिसमे कई तथ्य सामने आए हैं।

विदित हो की इस संस्था के माध्यम से अलग अलग ट्रेड में प्रशिक्षण दिया जाना है जिसमे सिलाई, कम्प्यूटर, ब्यूटी पार्लर, इलेक्ट्रानिक अन्य का प्रशिक्षण ट्रेनरों के माध्यम से तीन माह तक दिया जा रहा है और इन ट्रेनरों को एक बैच का बीस हजार रुपए दिया जाना है। इस प्रकार से सिलाई के चार ट्रेड चल रही है साथ ही अन्य के भी कई ट्रेड चल रही है जिसमे महिलाऐं भी ट्रेनर के रूप में कार्य कर रहे हैं।

ट्रेनरों को एक ट्रेड की बीस हजार रुपए दिया जाना है लेकिन लालची अधिकारी पूरे पैसे ट्रेनरों के खाते में डालने के तुरंत बाद पूरी पैसे वापस ले रहे हैं ट्रेनरों को आठ से दस हजार दे रहे हैं विरोध करने पर उन्हें काम से निकालने की धमकी दे रहे हैं एव पैसे को वापस हेड ऑफिस भेजने का हवाला ट्रेनरों को दिया जा रहा है।

इस प्रकार का खेल लंबे वक्त से खेला जा रहा है जिसमे अधिकारी अब तक ट्रेनरों को मोहरा बनाकर लाखों रूपये डकार चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here