प्रधानमंत्री मोदी ने राजस्थान में एनएलसी इंडिया के सौर ऊर्जा संयंत्र की आधारशिला रखी

नयी दिल्ली ll प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजस्थान के बरसिंगसर में एनएलसी इंडिया लिमिटेड की 300 मेगावाट क्षमता की सौर ऊर्जा परियोजना की शुक्रवार को आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने राज्य में अन्य सौर परियोजनाओं का भी शिलान्यास किया।

मोदी ने वीडियो कांफ्रेन्स के जरिए कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि देश सौर ऊर्जा पैदा करने में तेज गति से आगे बढ़ने लगा है और इसी मिशन को गति देते हुए आज विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है।

उन्होंने कहा कि परियोजनाएं न केवल क्षेत्र को हरित और सस्ती बिजली प्रदान करेंगी बल्कि युवाओं को रोजगार के बेहतरीन अवसर भी उपलब्ध कराएगी।

सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम ने एक बयान में कहा कि एनएलसी इंडिया की सौर परियोजना की कुल लागत 1,756 करोड़ रुपये अनुमानित है और इसे सितंबर में चालू किया जाना है। यह परियोजना मौजूदा बरसिंगसर तापीय बिजलीघर के पास स्थित है। इससे बिजली पारेषण नेटवर्क के जरिए बिजली निकासी तथा सामान्य बुनियादी सुविधाओं का लाभ मिलेगा।

कंपनी के अनुसार, उसने राजस्थान ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड के साथ 300 मेगावाट की पूरी क्षमता के लिए 2.52 रुपये प्रति यूनिट की दर पर बिजली इस्तेमाल समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। एनएलसी इंडिया कोयला मंत्रालय के अधीन एक नवरत्न कंपनी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here