‘प्यार बहुत उलझा हुआ है’, दिव्यांका त्रिपाठी ने पति विवेक संग रिश्ते पर कही थी ये बात, क्यों रिश्ते बन जाते हैं कठिन?

प्यार का रिश्ता बहुत नाजुक होता है, जरा सी बात बिगड़ने पर साथी एक-दूसरे पर अपना गुस्सा निकालने में पीछे नहीं रहते और यहीं से उस रिलेशनशिप में तनाव आना शुरू हो जाता है। इस बात में कोई शक नहीं है कि जब दो लोग साथ रहते हैं, तो उनके बीच थोड़े बहुत झगड़े भी होते हैं। लव रिलेशनशिप्स में ऐसा लगभग हर कपल के साथ होता है, लेकिन जहां आप खूबियों से ज्यादा खामियों पर ध्यान देते हैं, वहां कॉम्प्लिकेशन्स आना शुरू हो जाते हैं।

जब आप पार्टनर को हर एक बात पर टोकते हैं, तो रिश्ते में चिढ़न सी पैदा होने लगती है। एक रिश्ते में पार्टनर्स के बीच हर दिन बहुत कुछ होता है, लेकिन इसे कैसे आपको चलाना है, इसे समझना बेहद जरूरी है। टीवी एक्ट्रेस दिव्यांका त्रिपाठी (Divyanka Tripathi) ने अपने पति विवेक दहिया (Vivek Dahiya) के साथ एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें उन्होंने प्यार और रिलेशनशिप्स को लेकर अपने-अपने अलग विचार रखे थे। 
'प्यार बहुत जटिल होता है'

दरअसल, इस सवाल का जवाब देते हुए कि सोशल मीडिया के जमाने में आप प्यार को किस तरह से देखते हैं? विवेक ने कहा था, 'मुझे लगता है कि सोशल मीडिया पर लोग अपना प्यार बढ़ा-चढ़ाकर दिखाते हैं। हालांकि दिव्यांका उनकी बात पर असहमती जताते हुए कुछ और राय रखी थी। एक्ट्रेस ने कहा था, 'सोशल मीडिया पर जो कुछ आप देखते हैं, उसके आधार पर किसी के रिश्ते की तुलना नहीं करनी चाहिए। रियल रिलेशनशिप्स में लोग लड़ते हैं, बहुत उलझने होती हैं, कई संघर्ष होते हैं, और प्यार वाकई में बहुत जटिल है।'

विवेक ने भी पत्नी की इन बातों पर सहमति जताई थी। हालांकि ऐसा मानने वाले सिर्फ दिव्यांका और उनके पति ही नहीं हैं बल्कि कई प्रेमी जोड़े हैं, जो इस बात को कहते हुए दिखते हैं कि प्यार का रिश्ता बहुत ही कॉम्प्लिकेटेड होता है। आखिर ऐसी क्या चीजें हैं जिसके कारण प्यार का रिश्ता इतना उलझन भरा हुआ बन जाता है। आपको इन जटिलताओं को कैसे हैंडल करना चाहिए, आइए जानते हैं।

​खुद को सरल बनाना होता है मुश्किल

प्यार में अक्सर लोग सिर्फ इस ओर तो ध्यान देते हैं कि उनके रिश्ते में समस्याएं आ रही हैं। लेकिन अपने आप पर नजर घुमाना भूल जाते हैं। लव रिलेशनशिप्स में जब आप बहुत कठोर बनने की कोशिश करते हैं और चाहते हैं कि सब कुछ आपके मुताबिक हो, तो ऐसा न होने पर पार्टनर से आपकी तू-तू मैं-मैं होना लाजिमी है। आपको यह समझना होगा कि किसी भी रिश्ते को सहजता से चलाने के लिए आपको भी सरल बनना पड़ता है।

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि प्यार की राह में कई प्रॉबल्म्स आती हैं और उतनी ही कपल्स के बीच में भी आती हैं फिर चाहे वह लव मैरिज हो या अरेंज मैरिज। हालांकि इन मुश्किलों के साथ आप छोटी-छोटी बातों में अगर खुद को थोड़ा कूल रखने की कोशिश करते हैं, तो पार्टनर से आपका रिश्ता उतना जटिल नहीं बनता है। आप आसानी से उसे मैनेज करना सीख जाते हैं, लेकिन इसके लिए आपको खुद में ही परिवर्तन लाना होगा। हर बात पर हठी बने रहना न सिर्फ आपको रूखा व्यक्ति बना देता है, बल्कि परिस्थितियों को और भी मुश्किल कर देता है। 'उसे पाने के लिए मैंने अंधविश्वास का सहारा ले लिया' दिव्यांका त्रिपाठी की तरह आप ना करें ये गलती, जिंदगी हो जाएगी बर्बाद

​मतभेदों का बढ़ जाना

जहां दो पार्टनर्स के बीच सोच का बहुत बड़ा गैप देखने को मिलता है, वहां लड़ाई-झगड़े होना आम बात है। अगर लगातार साथी के साथ आपकी बहस हो रही है, तो यह तनाव और मनमुटाव पैदा करने का काम करता है। ऐसा नहीं है कि लड़ाईयों का कारण सिर्फ आपके अलग विचार ही हो सकते हैं, बल्कि रोजमर्रा की जिंदगी में छोटी-छोटी ऐसी कई बातें होती हैं, जिसके कारण कपल्स आपस में लड़ बैठते हैं। इन झगड़ों का असर आपको भले ही न महसूस हो रहा हो, लेकिन यह धीरे-धीरे आपके रिश्ते और प्यार को खोखला करना शुरू कर देता है।

यहीं से आपके लिए अपने रिलेशनशिप को मैनेज करना बहुत मु्श्किल हो जाता है, आपको हर एक जगह पर नई उलझन नजर आने लगती है। बेहतर यही है कि जब भी आपकी पार्टनर से किसी मुद्दे पर बहस शुरू हो, तो उस वक्त शांत हो जाए। कुछ समय बाद जब साथी का गुस्सा नॉर्मल हो, तब उनसे उस विषय पर आराम से बात करें, इससे आप एक-दूसरे को भला-बुरा कहने और झगड़ों से बच जाएंगे।

​दर्द और उदासी का महसूस करना

कई बार पार्टनर के साथ रहने के बाद भी लोगों को एक अलग तरह की उदासी महसूस होती है। आपको लगता है कि आपका साथी अब आप से बहुत दूर जा चुका है और वह आपसे प्यार नहीं करता। पार्टनर का किसी और की तरफ आकर्षित होने लगना, आपसे कुछ छिपाना, दोस्तों के साथ ज्यादा वक्त बिताना और अपनी वर्क लाइफ में हद से ज्यादा बिजी हो जाना जैसे कई कारण हो सकते हैं, जिस वजह से आपकी लव लाइफ खत्म सी हो गई हो। ऐसे में दो लोग एक रिश्ते में साथ तो रहते हैं, लेकिन प्यार की कमी के कारण रिश्ता जटिलताओं से भर जाता है।

लव कपल्स को यह समझना होगा कि प्यार करना ही नहीं बल्कि एक रिश्ते में जिम्मेदारियों के साथ उसे निभाना भी पड़ता है। रिलेशनशिप में आने के बाद आपको बैचलर लाइफ से बाहर निकलकर अपने साथी के साथ वक्त बिताने से लेकर उनके मन का हाल भी जानना होता है। कपल्स के लिए जरूरी है कि वह साथ में क्वालिटी टाइम बिताएं और छोटी-मोटी समस्याओं को सुलझाने के तरीके निकालें। वहीं अगर आपका पार्टनर किसी की तरफ अट्रैक्ट है तो दर्द में रहने के बजाय खुलकर उनसे बात करें और अपना फैसला लें। 'बेवफा मत बनो..', सैफ अली खान ने करीना कपूर से कही थी यह बात, इस वजह से कितने घर टूटे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here