पेटेंट चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Huawei द्वारा फाइल किया… 6 इंच की स्क्रीन खींचकर हो जाएगी 11 इंच की…

नई दिल्ली।

स्मार्टफोन बाजार में कई ऐसे हैंडसेट्स पेश किए जा रहे हैं जो शायद हमारी सोच से भी परे हैं। जब हम फोल्डेबल फोन का कॉन्सेप्ट भी नहीं पता था शायद तब से ही कंपनियां इस तकनीक पर काम कर रही हैं और लोगों को कुछ न कुछ नया देने की कोशिश में लगी हुई हैं। इसी तरह से कई ऐसी तकनीक हैं जो यूजर्स के लिए बेहद कामगर साबित हुई हैं। आए दिन हम ऐसी खबरें सुनते रहते हैं कि कंपनियां किसी डिवाइस के लिए पेटेंट फाइल करती हैं जिन पर अप्रूवल के बाद काम शुरू किया जाता है।

ऐसा ही एक और पेटेंट चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Huawei द्वारा फाइल किया गया है। इस पेटेंट के अनुसार, फोन के डिस्प्ले को रोल किया जा सकेगा। कुछ ही समय पहले आर्क डिस्प्ले वाला फोन की खबरें सामने आई थीं। वहीं, अब इस नए पेटेंट को लेकर चर्चा चल रही है। इस नए पेटेंट में रोलेबल डिस्प्ले और ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ पेश किया जा सकता है। इसमें एक और फ्यूचरिस्टिक मेट मॉडल की जानकारी दी गई है।

LetsGoDigital रिपोर्ट के अनुसार, Huawei कंपनी एक और पेटेंट पर काम कर रही है। यह पेटेंट डिस्प्ले के चारों ओर रैप को सपोर्ट करता है। इसके अलावा इसके फ्रंट साइड और ज्यादातर रियर पैनल को भी कवर किया जाता है। तो चलिए जानते हैं Huawei के इन पेटेंट के बारे में।

फोन से बन जाएगा टेबलेट:

सबसे खास बात पर गौर करें तो इसमें डिस्प्ले को सामने की तरफ से खींचा जा सकता है। यह इसके डिस्प्ले को फोन से टैबलेट बना देता है। कहा जा रहा है कि इस पेटेंट में राइड साइड पर स्क्रीन खींची जा सकती है। खबरों के अनुसार, यह 6.5 इंच की स्क्रीन से खींचकर 11 इंच तक हो सकती है। इसका सीधा मतलब यह निकलता है कि यह फोन के मूल रूप से टैबलेट में कन्वर्ट किया जा सकता है। यह खासियत इसे एक आधुनिक फोल्डेबल स्मार्टफोन बनाने में मददगार साबित होगी। उम्मीद लगाई जा रही है यह फोन दिखने में काफी नॉर्मल और प्रैक्टिकल लगेगा। अगर कंपनी की Mate सीरीज की बात की जाए तो इस सीरीज के तहत फोन को लॉन्च किया जा सकता है। वहीं, इसमें हिंग और फोल्डिंग मैकेनिज्म की कमी होगी। इससे यह सुनिश्चित होगा कि फोन की सतह पर कोई क्रीज न बने।

जानें कहां प्लेस होगा कैमरा:

डिस्प्ले की बात तो हो गई। अब बात करते हैं डिस्प्ले कैमरा की। इस फोन में डिस्प्ले की तरफ कैमरा दिया जा सकात है। वहीं, फोन के रियर पैनल पर ट्रिपल कैमरा सेटअप दिए जाने की उम्मीद है। वैसे तो यह सब अफवाहें ही हैं। यह केवल एक पेटेंट है और अभी इस पर साफ तौर पर कुछ भी कहा नहीं जा सकता है। वहीं, यह भी साफ तौर पर नहीं कहा जा सकता है कि कंपनी इस पर काम फिलहाल कर रही है या नहीं। जब तक कंपनी खुद से कोई बयान नहीं देती है तब तक इस पेटेंट के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है।

Samsung ने कुछ ही समय पहले लॉन्च किया था फोल्डेबल फोन:

Samsung ने कुछ ही समय पहले मार्केट में अपना फोल्डेबल फोन लॉन्च किया था। इसके बाद से लगातार कंपनियां इस तरह की तकनीक पर काम करती नजर आई हैं। Apple की बात करें तो यह भी इस तरह के फोल्डेबल फोन लाने पर विचार कर रहा है। हालांकि, कंपनी ने इस बात पर फिलहाल कोई बयान नहीं दिया है। रिपोर्ट्स की मानें तो iPhone 14 सीरीज में फोल्डेबल फोन पेश किया जा सकात है। लेकिन जब तक कंपनी खुद से कुछ न कहे तब तक कुछ भी कह पाना मुश्किल है। लेकिन फिर भी रोल होने वाला डिस्प्ले पहली बार सुनने में आया है जिसका पेटेंट Huawei कंपनी ने कराया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here