पहलवान सुमित मलिक को टोक्यो ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई

सोफिया
 भारतीय पहलवान सुमित मलिक ने गुरुवार को टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है जबकि अमित धनखड़ और सत्यव्रत कादियान यहां प्रतियोगिता के विभिन्न चरणों में हारने के बाद विश्व कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर से बाहर हो गए। सुमित के अलावा बजरंग पूनिया (65 किग्रा), दीपक पूनिया (86 किग्रा) और रवि दहिया (57 किग्रा) फ्री स्टाइल में पहले ही ओलंपिक का टिकट हासिल कर चुके हैं। 28 वर्षीय कॉमनेवल्थ गेम्स के स्वर्ण पदक विजेता सुमित ने पहली बार ओलंपिक के लिए जगह बनाई है।

सुमित 125 किग्रा में किर्गिस्तान के अयाल लाजरेव के खिलाफ आखिरी 25 सेकेंड में 1-2 से पीछे चल रहे थे लेकिन आखिरी क्षणों में वह एक अंक हासिल करने में सफल रहे। उन्होंने 2-2 की बराबरी में अंतिम अंक हासिल करने के आधार पर जीत दर्ज की। अगले दौर में भी उन्होंने मोल्दोवा के एलेक्जेंडर रामानोव से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए 3-2 की जीत दर्ज की। मलिक ने क्वार्टर फाइनल में ताजिकिस्तान के रूस्तम इस्कंदरी को पटखनी दी। इस मुकाबले में वह 2-0 की बढ़त के बाद 2-4 से पिछड़ गए थे लेकिन फिर चार अंक हासिल कर उन्होंने मुकाबला अपने नाम कर लिया।

ओलंपिक टिकट के लिए उन्हें सेमीफाइनल में वेनेजुएला के डेनियल डियाज रोब‌र्ट्टी से भिड़ना था और उन्होंने यह मुकाबला एकतरफा अंदाज में 5-0 से जीतकर फाइनल में जगह बनाई। प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंचने वाले खिलाड़ी को टोक्यो खेलों का टिकट मिलता है।इससे पहले धनखड़ 74 किग्रा क्वालीफिकेशन बाउट में मोल्दोवा के मिहेल सावा से 6-9 से हार गए जिससे उनका ओलंपिक का सपना टूट गया। पहले राउंड में 0-4 से पिछड़ने के बाद धनखड़ ने दूसरे राउंड में वापसी की लेकिन वह मोल्दोवा के पहलवान को पटखनी नहीं दे सके।

टीम के साथ ग्रीको रोमन के पहलवान नवीन कुमार कोरोना पॉजिटिव पाए गए जिसके बाद उन्हें टूर्नामेंट से हटना पड़ा। ग्रीको रोमन के कोच हरगोबिंद सिंह ने कहा कि बुधवार को सभी का टेस्ट हुआ था जिसमें नवीन का नतीजा पॉजिटिव आया और अन्य के नतीजे निगेटिव आए। ग्रीको रोमन के मुकाबले शनिवार से शुरू होंगे और भारत को 97 किग्रा में हिस्सा लेना था। अभी तक ग्रीको रोमन से कोई भारतीय पहलवान टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाया है।  

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here