दांत दर्द से हैं परेशान, लौंग के 5 फायदे

दांतों में दर्द एक आम समस्या है। इससे छुटकारा पाने के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खे आजमाए जाते हैं। ऐसे ही नुस्खों में से एक है लौंग का दांतों में इस्तेमाल करना। लौंग, दांतों का दर्द दूर करने के लिए एक प्रभावी औषधि के रूप में काम करती है जो कई तरह से इस्तेमाल में लाई जा सकती है। लौंग में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और दर्द निवारक तत्व मौजूद होते हैं, जो इसे प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में प्रस्तुत करते हैं।

दांत का दर्द अक्सर कीटाणुओं, कैविटी या सड़न जैसे कारणों से होता है। इसीलिए, लौंग का इस्तेमाल करने से दांतों के दर्द से ना केवल राहत मिलती है। बल्कि दांतों के भीतर के बैक्टेरिया को भी कम करने में मदद होती है।

लौंग का प्रभावित दांत में इस्तेमाल 

जब भी आपके दांतों में दर्द हो , तब आप 1 से 2 लौंग को  दांतों के बीच दबाकर रखें। प्रभावित दांत के नीचे लौंग को सीधे ही दबाकर रखने से धीरे-धीरे दांत का दर्द कम होने लगता है। साथ ही, लौंग से निकलने वाला रस, मसूड़ों को भी मज़बूत बनाता है। इससे कई जगह के इंफेक्शन से भी बचा जा सकता है। लेकिन ये एक घरेलू नुस्खा है यदि आपके दांतों में ज्यादा दर्द की समस्या है तो तुरंत डेंटिस्ट से संपर्क करें।

लौंग के तेल का इस्तेमाल 

लौंग का तेल विभिन्न औषधीय गुणों से भरपूर होता है और ये दांत के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। यदि आपके दांत या अक्ल दाढ़ में दर्द हो तो तुरंत प्रभावित क्षेत्र में इस इसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें एक कॉटन बॉल में रखकर दांतों के बीच में रखें। थोड़ी देर के लिए इस कॉटन को दांतों के बीच दबाकर रखें जिससे ये प्रभावित दांत के दर्द को कम करने में राहत दिलाए। जब लौंग के तेल के औषधीय तत्व लार में मिक्स होते हैं तब दांतों के दर्द से राहत मिलने लगती है।

लौंग का पाउडर और सरसों का तेल

लौंग की ही तरह सरसों का तेल भी दांत के दर्द में प्रभावी रूप से काम करता है। इसलिए यदि आपके दांतों में दर्द है तो तुरंत 4 -5 लौंग को पीसकर इसका पाउडर तैयार करें। इसे गुनगुने सरसों के तेल में मिक्स करें और दर्द से प्रभावित दांत और उसके आस -पास मसूढ़ों में इससे मसाज करें। इस मिश्रण का इस्तेमाल आप कैविटी वाले दांत में भी कर सकती हैं। इससे किसी भी तरह के इन्फेक्शन से भी राहत मिलेगी।

लौंग की चाय

दांत में दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप लौंग की चाय का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक लीटर पानी को अच्छी तरह से उबालें और इसमें 1 /4 चम्मच लौंग पाउडर मिलाएं। जब लौंग का पाउडर पानी में मिक्स हो जाए तब इस पानी को चाय की तरह पिएं। ये दांतों के दर्द से छुटकारा दिलाने के साथ कोल्ड और कफ की समस्या से भी निजात दिलाएगी।

लौंग का माउथवॉश 

यदि आपके दांतों में दर्द है तो आप लौंग के माउथवॉश से कुल्ला करें। लौंग में एंटीसेप्टिक, एंटी-फंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। मूल रूप से, लौंग मसूड़ों की सूजन और जलन को कम कर सकती है और मसूड़ों के ऊतकों के स्वास्थ्य को बढ़ा सकती है। लौंग दांत दर्द को शांत करने में मदद करती है और इसका माऊथवॉश भी दांतों से दर्द में तुरंत राहत दिलाता है। आप बाजार से लाए लौंग के माउथ वॉश का इस्तेमाल भी कर सकती हैं या फिर इसे घर पर भी तैयार कर सकती हैं। घर पर माउथ वॉश बनाने के लिए 25 ग्राम लौंग को कम से कम एक लीटर पानी में उबाल लें। पानी जब उबलकर आधा रह जाए तब इसे ठंडा करके छान लें और एक बोतल में भर लें। इसके नियमित इस्तेमाल से दांतों के दर्द से छुटकारा मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here