झारखण्ड में अमृत वाहिनी ऐप किया लॉन्च, ऑक्सीजन, ICU बेड की मिलेगी जानकारी

रांची
 राज्य में कोरोना संक्रमण पर काबू पाने का लगातार प्रयास हो रहा है. अब अमृत वाहिनी के जरिये कारगर व्यवस्था की ओर एक कदम बढ़ाया गया है. इसके तहत वेब पोर्टल, मोबाइल एप और चैटबोट के माध्यम से राज्य के अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड और वेंटिलेटर युक्त आइसीयू की उपलब्धता की जानकारी पाने के साथ उसकी ऑनलाइन बुकिंग भी की जा सकती है.

व्हाट्सएप चैटबोट के माध्यम से चिकित्सकीय परामर्श और कोविड से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मोबाइल पर उपलब्ध होगी. ये बातें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अमृत वाहिनी वेबसाइट, एप और चैटबोट के उद्घाटन के मौके पर कहीं. इनके माध्यम से कोरोना के बेहतर उपचार और आवश्यक चिकित्सकीय संसाधनों को ऑनलाइन उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी.

सर्दी-बुखार को हल्के में नहीं लेने की अपील :

मुख्यमंत्री ने कोरोना की दूसरी लहर के बीच लोगों से सर्दी या बुखार को हल्के में नहीं लेने की अपील की है. उन्होंने कहा है कि सर्दी,बुखार होने पर तुरंत खुद को आइसोलेट करते हुए कोरोना टेस्ट करायें. स्वयं के साथ परिवार को भी सुरक्षित रखने का यही तरीका है. लोगों को घबराना नहीं है.

43 हजार संक्रमितों को दिये गये कोविड मेडिकल किट

सीएम ने कहा कि कोरोना की तेजी के साथ बढ़ती दूसरी लहर में सरकार भी तीव्र गति से निपटने का काम कर रही है. अस्पतालों में ऑक्सीजन युक्त बेड और वेंटिलेंटर लगातार बढ़ाये जा रहे हैं. संक्रमितों को समुचित स्वास्थ्य सुविधाएं देने का प्रयास हो रहा है. आइसोलेशन में रह रहे 43 हजार संक्रमितों को कोविड मेडिकल किट दिये गये हैं. कोविड सर्किट के माध्यम से 800 से ज्यादा संक्रमितों को ऑक्सीजन युक्त बेड उपलब्ध कराये जा चुके हैं.

जीवनी वाहन से अस्पतालों के लिए इमरजेंसी में चौबीस घंटे ऑक्सीजन सिलिंडर की व्यवस्था की गयी है. निजी अस्पतालों में भी कोविड मरीजों के लिए 70 प्रतिशत बेड आरक्षित किये गये हैं. मौके पर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, विकास आयुक्त सह स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का और नगर विकास सचिव विनय कुमार चौबे मौजूद थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here