उच्च शिक्षा विभाग: कमेटी का स्टूडेंट्स की आॅनलाइन एग्जाम कराने से इंकार

भोपाल
परीक्षा और प्रवेश के लिए तैयार की गई राजभवन की छह सदस्यीय कमेटी ने यूसीजी एडवाईजरी के कुछ तथ्यों को नजरअंदाज किया है। कमेटी ने यूजीसी की एडवाईजारी में दिए 15 दिनों के समर वेकेशन को अपनी रिपोर्ट में स्थान नहीं दिया है। बल्कि उक्त तिथि में परीक्षाएं कराने की सलाह राजभवन को दी है। वहीं विद्यार्थियों की आनलाइन परीक्षा कराने से इंकार कर दिया है।

यूजीसी ने अपनी एडवाईजारी में 16 से तीस जून तक समर वेकेशन दिया है। राजभवन की कमेटी ने उक्त तिथि में समर वेकेशन देने पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। बल्कि उक्त तिथि में एग्जाम कराने की सलाह राजभवन को दी है।

जबकि उच्च शिक्षा विभाग में 18 मई से 26 जून समर वेकेशन दिया गया है। कमेटी की एडवाईजारी के मुताबिक प्रदेश के सभी विवि बीस जून से फाइनल ईयर की परीक्षाएं लेना शुरू करेंगे। एक से 31 जुलाई तक प्रथम और द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं होंगी। सभी विवि दस अगस्त तक अपने रिजल्ट देंगे। सभी विवि एक सितंबर से नया सत्र शुरू करेंगे। कमेटी ने स्पष्ट कहा कि उनके अधिकतर विद्यार्थी ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत हैं। उनकी परीक्षाएं कराना संभव नहीं हैं। इसलिए उनकी परीक्षाएं आनलाइन नहीं कराई जा सकती है।

सभी विद्यार्थियों की आफलाइन परीक्षाएं कराई जाएंगी। छह पेज की रिपोर्ट पर राज्यपाल लालजी टंडन विचार विमर्श करेंगे। इसके बाद राजभवन से परीक्षा और प्रवेश संबंधी आगामी आदेश जारी होंगे।

सभी विवि अपने विद्यार्थियों से एक और परीक्षा फार्म जमा कराएंगे। इसमें वे बताएंगे उनके घर के नजदीक कौन से कालेज है, जिसे परीक्षा केंद्र बनाकर उन्हें परीक्षाओं में शामिल किया जाएगा। लाकडाउन के कारण विद्यार्थी परीक्षा मेंशामिल नहीं हो पता है, तो उनकी बाद में परीक्षाएं कराई जाएंगी।

परीक्षा के दौरान हरेक केंद्र को सेनेटाइज किया जाएगा। परीक्षाओं के दौरान विद्यार्थियों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। केंद्रों की बैठक
व्यवस्था सोशल डिस्टेंश का पालन होगा। केंद्रों पर सेनेटाइजर रखे जाएंगे, जिसका इस्तेमाल करने के बाद विद्यार्थी परीक्षा हाल में बैठकर पेपर हल करेंगे। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की एडवाईजारी का पालन किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here