जिले में 15 से 18 वर्ष के 1.45 लाख बच्चों, हेल्थ वर्कर्स, फ्रंट लाइन वर्कर्स को लगेगा तीसरा डोज को लगाए जाएंगे…. 57 जगहों से टीकाकरण की शुरुआत

रायपुर. 

कोविड संक्रमण को रोकने के लिए जिले में 15 से 18 वर्ष के बच्चों के लिये टीकाकरण की शुरुआत की गई है । टीकाकरण की शुरूआत रायपुर कलेक्टर सौरभ कुमार ने पॉलीटेक्निक कॉलेज, बैरन बाजार में टीकाकरण केंद्र से की ।
रायपुर जिले में 57 केंद्र बनाए गए हैं जिनमें रायपुर शहर में 16 केंद्र बनाए गए हैं। जिले में 14,5583 से अधिक बच्चों का टीकाकरण का लक्ष्य राज्य से दिया गया है ।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मीरा बघेल, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. आशीष वर्मा, जिला सांख्यिकी अधिकारी डीके बंजारे, जिला कार्यक्रम प्रबंधक मनीष मेजरवार, सीपीएम एवं मीडिया प्रभारी गजेन्द्र डोंगरे उपस्थित थे । टीकाकरण कार्य में कॉलेज के प्राध्यापक, अध्यापक एवं विद्यार्थियों सहयोग रहा ।

टीकाकरण के लिए बच्चों की सुबह से ही भीड़ थी । टीकाकरण तहत जारी गाइडलाइन के अनुसार ही बच्चों का भी टीकाकरण किया जाएगा । टीकाकरण के लिए आए 16 वर्षीय सोहेल खान ने बताया: “मैं घर से खाना खाकर आया था । मेरा यहां पंजीयन कराया गया और फिर मुझे टीका लगाया गया। यह एक सामान्य इंजेक्शन लगाने जैसी प्रक्रिया थी ।

टीका लगवाने के उपरांत मुझे यह भी बताया गया की यह टीका मुझे कोविड-19 के संक्रमण से बचाएगा। इसके अलावा मुझे मास्क लगाने, शारीरिक दूरी और सैनिटाइजर या साबुन से हाथ धोने की सलाह भी दी गई । ’’
आधे घंटे निगरानी कक्ष में रुकने के बाद सोहेल को जाते समय बताया कि टीकाकरण के उपरांत किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर निकटतम स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करने होगा।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. आशीष वर्मा ने बताया, 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष के सभी बच्चों के लिये जिले में टीकाकरण का सत्र शुरू कर दिया गया है । जिन बच्चों का जन्म वर्ष 2007 या इससे पहले का है, वह बच्चे इसके लिए पात्र होंगे। सभी पात्र लाभार्थियों के लियें 1 जनवरी से कोविन एप पर पंजीयन शुरू कर दिया हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मीरा बघेल ने बताया, “15 से 18 वर्ष के बच्चों को लगने वाले टीके केवल को-वैक्सीन के ही होंगे। बच्चों को टीकाकरण से घबराने की जरूरत नही है। वैक्सीन बिल्कुल सुरक्षित है। यह सुरक्षा कवच प्रदान करेगी। जिले में प्राप्त लक्ष्य के अनुसार कुल 1.45 लाख बच्चों को इसका लाभ मिलेगा।‘’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here