सूरजपुर में सर्वाइकल कैंसर की जांच सेवा शुरू सूरजपुर,

सूरजपुर,

जिले में महिलाओं के लिए अब सर्वाइकल कैंसर स्क्रीनिंग (गर्भाशय ग्रीवा परीक्षण) सेवाएँ शुरू की गई हैं। यह सुविधा जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और जिला अस्पताल में निशुल्क दी जा रही है।

सर्वाइकल कैंसर महिलाओं में पाया जाने वाला प्रमुख प्रकार का कैंसर है जिसके कारण मृत्यु भी हो सकती है। अगर शुरुआत में ही इसका पता लगा लिया जाए तो इसका उपचार हो सकता है और महिलाओं की कीमती जानें बचाई जा सकती हैं। तीस वर्ष के बाद महिलाओं में इसका खतरा ज्यादा रहता है इसलिए इसकी जांच जरूरी होती है।

डाक्टर दीपक जैसवाल, नोडल अधिकारी, (एन सी डी) ने बताया, “इस जांच की सुविधा जिले के 5 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर और जिला अस्पताल में पहले और आखरी बृहस्पतिवार को कैम्प लगाकर दी जाएगी। बाकी के सी एच सी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और हेल्थ एण्ड वेलनेस केंद्रों पर भी यह सुविधा जल्द उपलब्ध कराई जाएगी। आने वाले दिनों में सब-सेंटरों में भी यह सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। हालांकि कैम्प माह में दो ही दिन लगाए जायेगें, लेकिन जिन महिलाओं में लक्षण हो, उनकी जांच स्वास्थ्य केंद्र पर आने पर तुरंत की जाएगी। कल दिन मे जिले में 6 महिलाओं की जांच की गई जिसमें सभी निगेटिव ही पाई गई हैं। इनमें से 2 जाँचें जिला अस्पताल में हुई और 4 बिहारपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में की गयीं जोकि जिला मुख्यालय से काफी दूर है।“

डॉ जैसवाल के अनुसार जिले के सभी डाक्टरों और स्टाफ नर्सों को सर्वाइकल कैंसर स्क्रीनिंग की ट्रैनिंग दी गई है और मितानिन और ए एन एम को भी इनके लक्षणों के बारे में बताया गया है ताकि वह महिलाओं को जागृत कर सके और उन्हे जांच करवाने के लिए प्रेरित भी कर सकें। इस के अलावा, जगह जगह पर समुदाय की जानकारी के लिए आईईसी जैसे बैनर और पोस्टर भी लगवाए गए है। हेल्थ एण्ड वेलनेस केंद्र पर आने वाली महिलाओं को आर एच ओ इस सुविधा की जानकारी दे रहे है और हर माह की 23 तारीख को लगने वाले कैंसर स्क्रीनिंग कैम्प में भी इसके बारे में बताया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here