जायसवाल के दोहरे शतक से भारत ने 396 रन बनाये

विशाखापत्तनम ll यशस्वी जायसवाल ने शानदार दोहरे शतक के साथ भारतीय बल्लेबाजी का भार अपने युवा कंधों पर उठाया जिससे इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन शनिवार को यहां टीम की पहली पारी में 396 रन पर समाप्त हुई।

इस खब्बू बल्लेबाज ने 290 गेंद में 209 रन की पारी के दौरान 19 चौके और सात छक्के जड़ें। भारतीय टीम ने छह विकेट पर 336 रन से आगे खेलते हुए बीते दिन के अपने स्कोर में 60 रन जोड़े और लंच से लगभग आधे  घंटे पहले 112 ओवर में ऑल आउट हो गई।

मैच के शुरुआती दिन की तरह दूसरे दिन भी भारत को रन बनाने के लिए जायसवाल पर निर्भर रहना पड़ा, जिन्होंने दिन की शुरुआत 179 रन से की थी।

जैक क्राउली और बेन डकेट की सलामी जोड़ी ने लंच के समय इंग्लैंड को छह ओवर में बिना किसी नुकसान के 32 रन पर पहुंचा दिया था। डकेट ने तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को निशाना बनाया, जिन्होंने अपने शुरुआती दो ओवरों में 22 रन लुटाए।

जायसवाल ने स्पिनर शोएब बशीर के खिलाफ लगातार गेंदों पर छक्का और चौका लगाकर अपना दोहरा शतक पूरा किया। वह इसके साथ ही विनोद कांबली और सुनील गावस्कर के बाद टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने वाले तीसरे सबसे युवा भारतीय बन गये।

जायसवाल का यह दोहरा शतक टेस्ट क्रिकेट में उनके समर्पण का उदाहरण था जो उन्होंने अपने खेल के शुरूआती दिनों में दिखाया था। उत्तर प्रदेश के एक गांव से मुंबई आकर बसने वाले एक साधारण परिवार के इस खिलाड़ी ने अपने शुरूआती दिनों में आजाद मैदान के ‘टेंट (तंबू)’ में बिताये थे।

इस 22 साल के युवा बल्लेबाज ने इससे पहले शुक्रवार को खेल के शुरूआती दिन भी अपनी बेखौफ बल्लेबाजी का नजारा पेश करते हुए छक्के के साथ अपना शतक पूरा किया था।

जायसवाल के अलावा भारत के अन्य बल्लेबाजों ने निराश किया। जायसवाल के बाद पदार्पण कर रहे रजत पाटीदार 32 रन के साथ टीम के दूसरे सर्वोच्च स्कोरर रहे।

भारतीय पारी को जहां जायसवाल ने संवारा वहीं इंग्लैंड की गेंदबाजी का भार 41 साल के दिग्गज जेम्स एंडरसन ने उठाया। उन्होंने सपाट पिच पर अपनी धारदार गेंदबाजी से दिन के शुरुआती सत्र में जायसवाल को आउट करने से पहले रविचंद्रन अश्विन को पवेलियन की राह दिखायी।

आठ ओवर के शुरूआती स्पैल में उन्होंने सीम गेंदबाजी का शानदार नमूना पेश किया। अश्विन उनकी बाहर निकलती गेंद पर बल्ला अड़ा बैठ और विकेटकीपर बेक फोक्स ने कोई गलती नहीं की। अश्विन को लगा की गेंद उनकी ‘थाई पैड’ से टकराकर गयी है। उन्होंने अंपायर के फैसले के खिलाफ ‘डीआरएस’ लिया लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ। उन्होंने इससे पहले बशीर के खिलाफ दो शानदार कवर ड्राइव लगाये थे।

अश्विन के आउट होने के बाद जायसवाल ने आक्रामक बल्लेबाजी करने का मन बनाया। इसी कोशिश में वह डीप कवर क्षेत्र में जॉनी बेयरस्टो को कैच थमा बैठे।

एंडरसन के साथ दूसरे दिन गेंदबाजी का आगाज करने वाले ऑफ स्पिनर बशीर ने लगातार 10 ओवर फेंके और मुकेश कुमार को आउट कर भारतीय पारी को खत्म किया।

भाषा आनन्द

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here