केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई में मिल सकती है DA की तीन किस्त

भोपाल
 केंद्र सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारी को बड़ी राहत मिलने वाली है। माना जा रहा है कि जुलाई महीने से मोदी सरकार कर्मचारियों को DA बहाल कर सकती है। इतना ही नहीं उम्मीद जताई जा रही है कि मोदी सरकार कर्मचारियों को एक साथ DA की तीन किस्त भी दे सकती है।

अगर ऐसा होता है तो सरकार के कर्मचारियों को सातवें सीपीसी (7th CPC) के मासिक वेतन में भारी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। जहां 17% डीए बढ़कर 28% हो जाएगा। इतना ही नहीं इसके अलावा केंद्रीय कर्मचारी DA, HRA, TA के पात्र हो जाएंगे।

बता दें कि इससे पहले जुलाई से दिसंबर 2020 के लिए 4% डीए (DA) की घोषणा की गई थी। वही जनवरी से जून 2020 के लिए 3% डीए की घोषणा हुई थी। अब ऐसे में एक बार फिर से जुलाई 2021 में डीए बढ़ने की संभावना है जिसका सीधा सीधा फायदा केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा।

इतना ही नहीं DA बहाल होने के बाद पीएफ पासबुक बैलेंस (PF Passbook Balance) में बढ़ोतरी होगी। इससे पहले वित्त मंत्रालय ने आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार कर्मचारियों को पेंशन के महंगाई भत्ते की तीन लंबित किस्त को बहाल करेगी। वित्त मंत्रालय ने कहा है कि कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की लंबित किस्त 1 जुलाई से संशोधित दरों में लिया जाएगा।

केंद्रीय कर्मचारी को 17% की वृद्धि के साथ तीन किस्त एक साथ दी जा सकती है वहीं केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सरकारी कर्मचारियों के लिए 4% की वृद्धि करते हुए 21% करने की मंजूरी दी थी जो होना था लेकिन कोरोना की वजह से डीए अबला भुगतान नहीं किया जा सका। अब ये डीए जुलाई माह में दिया जा सकता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here