आशा, क्रांति, जीत और मुक्ति गुहा नियोगी 10 अक्टूबर को भिलाई में ….डाक्यूमेंट्री फ़िल्म ‘लाल जोहार’ के प्रदर्शन और चर्चा में शामिल

भिलाई नगर.

जन संस्कृति मंच एवं हिंदी विभाग कल्याण स्नातकोत्तर महाविद्यालय भिलाई के संयुक्त तत्वाधान में 10 अक्टूबर रविवार को दोपहर 3.30 बजे महाविद्यालय के सभागार में देश के प्रसिद्ध श्रमिक नेता शंकर गुहा नियोगी के जीवन संघर्षों पर बनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘लाल जोहार’ का प्रदर्शन किया जाएगा. प्रदर्शन के उपरांत देश के नामचीन लेखक और बुद्धिजीवियों के अलावा नियोगी के परिजन भी विशेष रुप से चर्चा में अपनी हिस्सेदारी दर्ज करेंगे.

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पत्रकार व फिल्म के निर्देशक राजकुमार सोनी हैं. जबकि विशेष अतिथि के तौर पर शंकर गुहा नियोगी के पुत्र जीत गुहा नियोगी, पुत्री क्रांति व मुक्ति गुहा नियोगी तथा साहित्यकार डॉ सुधीर शर्मा की भागीदारी रहेगी. कार्यक्रम की अध्यक्षता शंकर गुहा नियोगी की पत्नी आशा गुहा नियोगी करेंगी.

इस मौके पर प्रखर आलोचक सियाराम शर्मा, चर्चित कथाकार कैलाश बनवासी, वरिष्ठ रंगकर्मी राजेश श्रीवास्तव, श्रमिक नेता जयप्रकाश नायर, रंगकर्मी सुलेमान खान, युवा समीक्षक अभिषेक पटेल और भुवाल सिंह ठाकुर के अलावा फिल्म को देखने- समझने वाले बुद्धिजीवी और फिल्मकार भी अपने विचार प्रकट करेंगे. कार्यक्रम का संचालन युवा कवि अंजन कुमार करेंगे.

गौरतलब है कि श्रमिक नेता शंकर गुहा नियोगी के जीवन संघर्षों पर आधारित फिल्म लाल जोहार की इन दिनों खासी चर्चा बनी हुई हैं. हाल के दिनों में इस फिल्म का प्रदर्शन किसानों और मजदूरों के बीच दल्ली राजहरा में किया गया है. लगभग 45 मिनट की यह पूरे समय दर्शकों को बांधकर रखती हैं और कई तरह के सवालों के साथ-साथ बहस की गुंजाइश छोड़ती हैं.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here