शहर में न फैले कोई भी बीमारी, पहले से ही रोकथाम की तैयारी करने विधायक देवेंद्र ने दिए निर्देश

भिलाई,

वर्षा ऋतु का गई है। ऐसे में इस मौसम में डेंगू, पीलिया,मलेरिया जैसे जल जनित बीमारियों का खतरा बना रहा है। इस तरह की बीमारी शहर में ना फैले और लोग स्वच्छत रहे। इसके लिए एक ओर जहां भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव ने पहल करते हुए नगर निगम के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया है कि वे समय से पहले सभी तैयारी कर ले, ताकि बारिश के सीजन में किसी भी प्रकार की जल जनित बीमारी शहर में ना फैले वहीं दूसरी ओर विधायक देवेंद्र यादव ने शहर के सभी नागरिकों से अपील की है कि वे भी अपनी तरफ से सावधान रहे।

बारिश के इस सीजन में कई तरह की बीमारी के फैलने का खतरा रहता है। इसलिए सभी लोग अपने घर सहित आसपास की सफाई रखे और सावधानी बरते। कुलर सहित छत पर व आंगन आदि में पानी जमा ना होने दे। टायर आदि में यदि पानी भरा हैं, तो उसे खाली कर दें। क्योंकि इन जमें हुए पानी में ही मलेरिया और डेंगू के मच्छर पनपते हैं। ब्लीचिंग पाउडर का उपयोग करें। घर के आसपास कही पानी जमा हैं तो उसमें जला हुआ आयल डाले। आगे विधायक देवेंद्र यादव ने कहा कि विभिन्न बीमारियों के खतरे को देखते हुए इसके रोकथाम एवं नियंत्रण के उपाय किए जा रहे हैं। बचाव एवं रोकथाम तथा मौसमी जल जनित बीमारियां उल्टी, दस्त, पीलिया, टाइफाइड तथा राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग डेंगू, मलेरिया से बचाव एवं इसके रोकथाम तथा नियंत्रण के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इन सभी के रोकथाम के लिए जन जागरूकता अभियान सहित फील्ड पर विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसके बाद भी यदि कही कोई समस्या हो तो वे सीधे निगम प्रशासन से शिकायत कर सकते हैं।

डॉक्टर से करेंगे संपर्क

भिलाईनगर विधायक देवेंद्र यादव ने कहा कि बारिश के इस सीजन में स्वास्थ्य खराब होने पर तत्काल अस्पताल जाएं और चेकअप कराएं। खुद की मर्जी से किसी भी प्रकार की दवाइयां ना खाए। पहले चेकअप करा ले और डॉक्टर के परामर्स के बाद भी दवाइयां खाएं।

जागरूकता अभियान चलाने निगम को दिए निर्देश

भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव ने लोगों काे जागरूक करने घर-घर सर्वे करने केसाथ ही जागरूकता अभियान चलान के लिए निगम प्रशासन को निर्देशित किया है। साथ ही पिछले साल की तरह इस साल भी समय पर लोगों को टेमीफास्ट बांटने, कुलर,कगले, छत व आंगन में पड़े टायर, डब्बे, पानी टंकी आदि में कही लार्वा ना पनपे इसका समय-समय पर निरीक्षण करने के लिए भी कहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here