हमेशा के लिए चले जायगा पिम्पल बस सोने से पहले लगा लें ये चीज़

ऐक्ने और पिंपल का ट्रीटमेंट इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी समस्या कितनी गहरी और सीरियस है। ऐक्ने और पिंपल से बचने में त्वचा की सेहत और पूरी देखभाल मायने रखती है। लेकिन ऐक्ने की समान्य समस्या के लिए आप कुछ ऐसे ट्रीटमेंट का उपयोग कर सकती हैं, जो आपके घर के पास किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाते हैं।

ऐक्ने और पिंपल पैच

चेहरे पर ऐक्ने या कोई पिंपल अचानक से उग आया है तो आप इनका खात्मा सिर्फ एक रात में कर सकती हैं। इसके लिए आप ऐक्ने और पिंपल पैच का उपयोग कर सकती हैं। ये पैच आपको मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगा।
रात को चेहरा साफ करने और मॉइश्चराइजर लगाने के बाद इस पैच को चेहरे पर लगा लें और सुबह उठकर हटा दें। इसे हटाने के बाद स्किन को बहुत आराम से साफ करें और क्लीनिंग के बाद रोज की तरह अपनी त्वचा पर मॉइश्चराइजर लगा लें।

इन स्थिति में भी लगा सकती हैं पैचेज

आपका पिंपल बहुत मोटा, लाल, दर्द और खुजली देने वाली स्थिति में है। तब भी आप ऐक्ने पैच का उपयोग कर सकती हैं। इस स्थिति में आपका पिंपल ठीक होने में एक रात से अधिक का समय ले सकता है। लेकिन इतना श्योर है कि इस पैच को लगाने के बाद आपका पिंपल सामान्य रूप से ठीक होने की तुलना में कहीं जल्दी ठीक हो जाएगा।

पस पड़ने की स्थिति में

यदि आपका पिंपल पूरी तरह पक चुका है और आप चाहती हैं कि ये आपको और अधि दर्द दिए बिना ही ठीक हो जाए। साथ ही इसका निशान भी ज्यादा गहरा ना बने। तब भी आप ऐक्ने और पिंपल पैच का उपयोग कर सकती हैं। या ब्लिस्टर बैंडेज (Blister Bandages) से भी इसे ठीक कर सकती हैं।
यह आपके पिंपल का पूरा पस खींचकर इसे जल्दी सुखा देगा। कई बार तो आपको पिंपल का निशान देखने को भी नहीं मिलता और स्किन एक रात में ही पूरी तरह ठीक हो जाती है। इस बात का ध्यान रखें कि इन्हें मेकअप के ऊपर उपयोग ना करें।

इन ट्रीटमेंट्स का उपयोग कर सकती हैं आप

सैलीसिलिक ऐसिड
बेंज़ोइल पेरोक्साइड
अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड
टी-ट्री ऑइल
आप बेफिक्र होकर इन ट्रीटमेंट्स का उपयोग कर सकती हैं। लेकिन इस बात का पूरा ध्यान रखें कि इनका उपयोग आपको रात के समय करना है।

साथ ही अगले दिन सुबह सनस्क्रीन जरूर लगाना है। क्योंकि इन प्रॉडक्ट्स के उपयोग के बाद आपकी त्वचा एक्सट्रा सेंसेटिव हो जाती है।
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here