स्वर कोकिला लता मंगेशकर जी नहीं रहीं , राष्ट्रपति कोविंद एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जताया दुख… अंतिम संस्कार में शामिल होंगे पीएम मोदी

लता जी के ट्विटर की कवर फोटो

मुंबई 

कोरोना संक्रमण के चलते 8 जनवरी को किया गया था अस्पताल में भर्ती

स्वर कोकिला लता मंगेशकर का आज निधन हो गया। 92 साल की लता मंगेशकर कुछ दिन पहले कोरोना संक्रमण के चलते मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती की गई थीं लेकिन लगातार उनकी सेहत में उतार चढ़ाव जारी रहा। एक बार फिर उनकी तबीयत बिगड़ने की वजह से उन्हें वेंटिलेटर पर शिफ्ट किया गया लेकिन उनकी जान नहीं बचाई जा सकी।

1  जनवरी 2022  के ट्विटर में लोगो को जो सन्देश दिया था।, वो नमस्कार। आप सब को नए वर्ष की हार्दिक शुभ काम करें। कोरोना के संकट से सारे विश्व को मुक्ति मिले, आप सब खुश रहे, स्वस्थ रहे यही मंगल कामना लता जी कोरोना के संकट से सारे विश्व को मुक्ति मिलेने की कामना की पर वो ही कोरोना के चपेट में आगये या अपने साथ सारी दुनिया की बलायें जैसे अपने साथ ले गई  हो  | 

लता मंगेशकर का पार्थिव शरीर उनके घर प्रभा कुंज के लिए रवाना

ब्रीच कैंडी अस्पताल से लता मंगेशकर का पार्थिव शरीर उनके घर प्रभा कुंज के लिए रवाना हो गया। कुछ देर में लता मंगेशकर की अंतिम दर्शन के लिए उनका पार्थिव शरीर प्रभा कुंज में रखा जाएगा।

लताजी का निधन ह्रदय विदारक: राष्ट्रपति कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सुर-साम्राज्ञी लता मंगेशकर के निधन पर शोक जताया है। उन्होंने अपने शोक संदेश में कहा कि लताजी के निधन की खबर मेरे लिए दुनिया के उन लाखों-करोड़ों प्रशंसकों की तरह ह्रदय विदारक है। उनके गीतों की विशाल श्रृंखला में, भारत के सार और सुंदरता को प्रस्तुत करते हुए, पीढ़ियों ने अपनी आंतरिक भावनाओं की अभिव्यक्ति पाई। उनकी उपलब्धियां अतुलनीय रहेंगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जताया दुख 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लता मंगेशकर को याद करते हुए ट्वीट किया,  “दयालु और देखभाल करने वाली लता दीदी हमें छोड़कर चली गई हैं। वह हमारे देश में एक खालीपन छोड़ गई हैं जिसे भरा नहीं जा सकता। आने वाली पीढ़ियां उन्हें भारतीय संस्कृति के एक दिग्गज के रूप में याद रखेंगी, जिनकी सुरीली आवाज में लोगों को मंत्रमुग्ध करने की अद्वितीय क्षमता थी।”

लता मंगेशकर के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लता मंगेशकर के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे। मुम्बई पुलिस कमिश्नर हेमन्त नागराले ने इंडिया टीवी को जानकारी दी।

शोक में झुका तिरंगा

लता मंगेशकर के निधन के बाद राष्ट्रपति भवन और संसद भवन पर तिरंगा झंडा आधा झुका दिया गया है। लता मंगेशकर की याद में दो दिवसीय राष्ट्रीय शोक मनाया जाएगा।

राहुल गांधी ने ट्वीट कर किया लता मंगेशकर को याद

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने लता मंगेशकर के निधन पर दुख जाताया है।  राहुल गांधी ने ट्वीट कर लता मंगेशकर के निधन पर दुख जताया। उन्होंने लिखा, “लता मंगेशकर जी के निधन का दुखद समाचार प्राप्त किया। वह कई दशकों तक भारत की सबसे प्रिय आवाज बनी रहीं। उनकी सुनहरी आवाज अमर है और उनके प्रशंसकों के दिलों में गूंजती रहेगी। उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं।”

राजकीय सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार

लता मंगेशकर का पार्थिव शरीर आईसीयू के वार्ड से निकाल लिया गया है। राजकीय सम्मान के साथ लता मंगेशकर को अंतिम विदाई शिवाजी पार्क में दी जाएगी।

लता मंगेशकर ने निधन पर दो दिनों का राष्ट्रीय शोक, झुका रहेगा राष्ट्रीय ध्वज

लता मंगेशकर की याद में दो दिवसीय राष्ट्रीय शोक मनाया जाएगा। लता मंगेशकर के सम्मान में दो दिनों तक राष्ट्रीय ध्वज झुका रहेगा।

गोवा में 3 दिन का राजकीय शोक

भारत की कोकिला लता मंगेशकर के निधन के कारण गोवा सरकार ने 03 दिनों का राजकीय शोक घोषित किया है। 6 से 9 फरवरी, 2022 तक राजकीय शोक का ऐलान किया गया है।

राज ठाकरे पहुंचे ब्रीज कैंडी अस्पताल

राज ठाकरे ब्रीज कैंडी अस्पताल में पहुंचे हैं। उन्होंने लता मंगेशकर के परिवार से जानकारी ली। साल 1995 मैं राज ठाकरे ने माइकल जेक्शन का शो अंधेरी में करवाया था तब लता मंगेशकर लगातार बाल ठाकरे और राज ठाकरे के साथ देखी जाती रही थीं।

लता मंगेशकर हर बार तब मातोश्री पहुंचती थीं जब बाला साहेब ठाकरे की पत्नी मीना ताई उन्हें बुलाया करती थीं। पैडर रोड के प्रभु कुंज पर भी अक्सर ठाकरे परिवार के सदस्य आते रहते थे।

सलमान खान ने तस्वीर शेयर कर किया लता मंगेशकर को याद

बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान ने लता मंगेशकर को याद करते हुए उनके साथ की तस्वीर फैंस के बीच शेयर किया है। उन्होंने लिखा, “स्वर कोकिला आप हमेशा याद की जाएंगी। आपकी आवाज सदा हमारे बीच जीवित रहेगी।”

सचिन तेंदुलकर ब्रीच कैंडी अस्पताल पहुंचे
लता मंगेशकर के निधन के बाद दिग्गज क्रिकेटर और लता मंगेशकर के करीबी सचिन तेंदुलकर ब्रीच कैंडी अस्पताल पहुंचे हैं।

लता मंगेशकर के निधन पर हेमा मालिनी ने जताया दुख

लता मंगेशकर के निधन पर फिल्म अभिनेत्री और भाजपा नेता हेमा मालिनी ने दुख जताते हुए कहा,  “उनका(लता मंगेशकर) निधन बहुत दुखदायक है। वे बहुत बड़ी कलाकार थीं। सरस्वती जी का उनके ऊपर पूरा वरदान था। अपने जीवन में उन्होंने कई अच्छे गाने गाये हैं। मेरा सौभाग्य है कि उनके गानों में मुझे काम करने का मौका मिला।”

लता मंगेशकर के घर पहुंच रही हैं नामी हस्तियां

लता मंगेशकर के निधन के बाद तमाम नामी हस्तियां उनके घर प्रभा कुंज पहुंच रही हैं। मधुर भंडाकर और अनुपम खेर लता मंगेशकर के घर पहुंचे हैं।

अंतिम दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं लोग

जैसे-जैसे लोगो को खबर मिल रही है लोग अस्ताल और घर पर अंतिम दर्शन के लिए आ रहे है और इन्हें हटाने के लिए पुलिस को मशकत करनी पड़ रही है। ब्रीच कैंडी अस्पाल के दोनों मुख्य मार्ग पर बेरिकेटर लगाकर लोगो को हटाया जा रहा है। अस्पताल पर 300 से ज्यादा पुलिस और घर पर अभी 200 से ज्यादा पुलिस, ट्रैफिक पुलिस मौजूद हैं।

हिन्द मित्र के संपादक और हिन्द मित्र परिवार ने जताया शोक दी भावपूर्ण श्रद्धाजंलि 

हिन्द मित्र के संपादक और हिन्द मित्र परिवार ने लता मंगेशकर के निधन पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, “स्वर कोकिला लता मंगेशकर जी की आवाज हम सब के बीच हमेशा रहेगी | लता जी की आवाज़ सुनाई देगी लेकिन वो अब दिखाई नहीं देगी |  लता जी के जाने से एक युग की समाप्ति हो गई। संगीत की दुनिया को जो बड़ा नुक़सान हुआ, उसकी भरपाई कभी नहीं हो पाएगी। जिस आवाज़ ने पूरे विश्व में करोड़ों लोगों का दिल में राज किया वो आवाज़ हमेशा ज़िंदा रखेगी।”

हिन्द मित्र के संपादक और हिन्द मित्र परिवार ने जताया शोक दी भावपूर्ण श्रद्धाजंलि !!

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here