स्पेन में फटे ज्वालामुखी ने बरपाया कहर…छाया काला-सफेद धुआं….भूकंप के झटकों से हिली धरती

Lava and smoke rise following the eruption of a volcano on the Island of La Palma, Spain September 20, 2021. Picture taken with drone. REUTERS/Nacho Doce

Volcano Eruption in Spain,

स्पेन में रविवार को एक ज्वालामुखी में विस्फोट हो गया है. जिसके चलते लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है. मामले में देश के वैज्ञानिकों ने बताया कि ला पाल्मा के अटलांटिक द्वीप पर ज्वालामुखी में विस्फोट होना शुरू हो गया है. स्पेन के सरकारी प्रसारक टीवीई द्वारा दिखाए गए दृश्यों के अनुसार क्यूम्ब्रे विएजा ज्वालामुखीय रिज से काला और सफेद धुआं निकल रहा है. कैनरी द्वीप ज्वालामुखी संस्थान ने भी ज्वालामुखी में विस्फोट होने की सूचना दी है.

स्पेन के प्रशासन ने ला पाल्मा के अटलांटिक द्वीप से लोगों को निकालना शुरू कर दिया है. वहीं विशेषज्ञों ने भूकंप के तेज झटके और ज्वालामुखी में विस्फोट के खतरे की चेतावनी दी थी. इससे पहले सरकारी विशेषज्ञों ने बताया था कि विस्फोट अभी आसन्न नहीं है. द्वीप की सतह के पास भूकंप आने का अंदेशा बढ़ गया है यह द्वीप कैनरी द्वीपसमूह का हिस्सा है. अधिकारियों ने भूकंपीय गतिविधि के केंद्र के नजदीक स्थित गांवों से एहतियाती उपाय के तहत लोगों को निकालने का आदेश दिया है.

3.8 तीव्रता का भूकंप भी आया:

रविवार को 3.8 तीव्रता का भूकंप आया था और भूकंपीय गतिविधि की कंपन सतह पर महसूस की गई थी. ज्वालामुखी जोखिम रोकथाम योजना की वैज्ञानिक समिति ने कहा कि आगे भी भूकंप के तेज झटके आ सकते हैं, जिससे इमारतों को नुकसान पहुंच सकता है. वैज्ञानिक विशेषज्ञों की समिति ने कहा है कि अटलांटिक द्वीप के दक्षिण-पश्चिमी तट के एक हिस्से से पहाड़ों से चट्टानों के नीचे गिरने का अंदेशा है पिछली बार 1971 में इस ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ था.

लावा ने बढ़ाई चिंता:

ज्वालामुखी फटने से पहले कई दिन तक यहां भूकंप के अनेक झटके आए। अधिकारियों ने एक हजार से अधिक लोगों को तत्काल वहां से निकाला। स्पेन के सिविल गार्ड बल का कहना है कि 10,000 लोगों को निकालना पड़ सकता है। 85,000 की आबादी वाला ला पाल्मा, अफ्रीका के पश्चिमी तट के निकट स्पेन के कैनरी द्वीपसमूह के आठ ज्वालामुखी द्वीपों में से एक है। ला पाल्मा के अध्यक्ष मारियानो हेरनानंदेह ने बताया कि किसी के हताहत होने की खबर नहीं है लेकिन लावा बहने से तटों पर स्थित आबादी वाले इलाकों को लेकर चिंता बढ़ गई है।

कुछ हफ्ते तक रह सकता है संकट:

स्पेन के नैशनल जियॉलजी इंस्टिट्यूट के प्रमुख इताहिजा डोमिनगुऐज ने बताया कि ज्वालामुखी फटने की प्रक्रिया कब तक चलती रहेगी यह बताना अभी मुश्किल है लेकिन पिछली बार यह कई तीन हफ्तों तक होता रहा था। वहीं, स्पेन के सरकारी प्रसारक टीवीई के मुताबिक क्यूम्ब्रे विएजा ज्वालामुखीय रिज से काला और सफेद धुआं निकल रहा है। कैनरी द्वीप ज्वालामुखी संस्थान ने भी ज्वालामुखी में विस्फोट होने की सूचना दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here