सिर पर चोंच मारकर चूसता है खून , अब इस पक्षी ने मचाया आतंक

लंदन
आमतौर पर आपने पक्षियों का शांत और इंसानों से दूर भागते हुए देखा होगा, लेकिन हर जगह हालात ऐसे नहीं हैं। कुछ पक्षियों को अब इंसानों से ज्यादा खतरा लगने लगा है, जिस वजह से वो हमलावर हो गए। इसमें एक पक्षी का नाम है सीगल, जो मुख्य रूप से ब्रिटेन में पाया जाता है। इसकी चोंच इतनी मजबूत होती है कि ये इंसानों के सिर पर गहरा घाव कर देता है। साथ ही उनका खून भी चूस लेता है। 

सीगल आमतौर पर समुद्र किनारे पाए जाते हैं, जो इन दिनों ब्रिटेन में काफी ज्यादा आक्रामक हो गए हैं। इसके साथ ही वो बीच की सुरक्षा में तैनात गार्ड और खत ले जाने वाले डाकियों पर हमला कर रहे हैं। उनके आतंक का अंदाजा आप ऐसे भी लगा सकते हैं कि समुद्र के किनारे खुले में ड्यूटी करने वाले ज्यादातर कर्मचारी हेलमेट या फिर सिर में कोई ठोस चीज पहनकर रखते हैं, ताकी सीगल से बचा जा सके। इसके अलावा बहुत से लोग पेड़ों की आड़ में छिपकर ड्यूटी करते हैं। 

पैदल चलना हुआ मुश्किल डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक सीगल का आतंक तो सब जगह देखने को मिलता है, लेकिन इन दिनों एस्सेक्स के थोरपे बे में समुद्र किनारे इसकी सबसे ज्यादा घटनाएं हो रही हैं। इसके शिकार गार्ड या फिर रॉयल मेल के कर्मचारी बन रहे, जिनके पास खतों की डिलीवरी का जिम्मा है। खत पहुंचाने वाले कर्मचारियों के मुताबिक जब वो पैदल निकलते हैं, तो ऊपर से आकर सीगल हमला कर देता है। जिस वजह से उनके सिर में गंभीर चोटें आ जाती हैं। जारी हुई एडवाइजरी आलम ये है कि अब रॉयल मेल ने अपने ग्राहकों के लिए एक एडवाइजरी जारी कर दी है।

 जिसमें उसने कहा कि समुद्र के पास के इलाकों में सीगल के हमले बढ़ गए हैं, ऐसे में लोगों के कुरियर या खत पहुंचने में देरी हो सकती है। इसके अलावा उनकी ओर से कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए व्यवस्था की जा रही है। क्यों कर रहे हमले? पक्षी विशेषज्ञों के मुताबिक सीगल पहले चुपचाप सिर्फ छोटे जानवरों का शिकार करते थे, लेकिन बीच में इंसानों ने उनको काफी नुकसान पहुंचाया। जिस वजह से वो अब इंसानों को बड़े खतरे के तौर पर देखते हैं। ऐसे में जब भी कोई इंसान उन्हें दिखता है, तो वो सीधे उसके सिर पर हमला करते हैं, क्योंकि आसमान से आकर वहां पर चोंच मारकर भागना आसान रहता है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here