देश की राजनीति में हलचल तेज,CM येदियुरप्पा के इस्तीफे पर नज़र

   नई दिल्ली
देश में सियासी हलचल तेज हो गई है। खासतौर पर उन राज्यों में जहां अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। इनमें पंजाब और यूपी भी शामिल हैं। भाजपा खेमे से संकेत हैं कि पार्टी उत्तराखंड के बाद अब कर्नाटक में नेतृत्व परिवर्तन करने जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्रीय नेतृत्व ने BS Yediyurapp से इस्तीफा मांग लिया है। BS Yediyurapp अभी भले ही इन्कार कर रहे हैं, लेकिन वे किसी भी समय अपनी सेहत का हवाला देते हुए इस्तीफा दे सकते हैं। हालांकि इस बारे में अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है।

BS Yediyurapp लगातार विवादों में हैं। कर्नाटक में अपनी ही पार्टी में उनका विरोध हो रहा है। आरोप लगाए जा रहे हैं कि पर्दे के पीछे से उनका बेटा सरकार चला रहा है। कई विधायक मंत्री असंतुष्ट हैं। बहरहाल, BS Yediyurapp इस्तीफा देते हैं तो अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, इस पर सभी की नजर टिक जाएगी। शनिवार सुबह पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद कहा कि उन्होंने इस्तीफे की पेशकश नहीं की है। कहा यह भी जा रहा है कि वे इस्तीफा देने को तैयार हैं, लेकिन अपने बेटे और बेटी के लिए मंत्री पद मांग रहे हैं।

कर्नाटक को लेकर बीजेपी में हलचल तेज हो गई है. दरअसल, इस्तीफे की खबरों के बीच कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा दिल्ली में हैं. उन्होंने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी. इसके बाद शनिवार को वे भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात करने पहुंचे. आज वे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भी मुलाकात करेंगे.

शोभा करांदलाजे को मंत्रिमंडल में जगह देना बदलाव का संकेत!
हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल के विस्तार में कर्नाटक की सांसद शोभा करांदलाजे को भी जगह दी गई है. बताया जा रहा है कि यह कर्नाटक में बदलाव की योजना के तहत हुआ है. दरअसल, शोभा को येदियुरप्पा का सबसे भरोसेमंद राजनीतिक सहयोगियों में से एक माना जाता है. उधर, नए मुख्यमंत्री की चर्चा के बीच भाजपा खेमे में भी उत्साह है. भाजपा बीएल संतोष और केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी को सीएम के प्रमुख दावेदारों के तौर पर देखा जा रहा है.

पंजाब का सियासी झगड़ा खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। खबर है कि पार्टी आलाकमान ने नवजोत सिंह सिद्धू को पंजाब कांग्रेस का अध्यक्ष बनाने का फैसला किया है। यह बात कैप्टन अमरिंदर सिंह का रास नहीं आ रही है। बीती रात भी उन्होंने इसका विरोध जताते हुए सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखी। इस बीच, पार्टी के पंजाब प्रभारी हरीश रावत आज चंडीगढ़ में रहेंगे और कैप्टन से मुलाकात करेंगे। माना जा रहा है कि आज पंजाब का कलह खत्म हो सकता है और कोई बड़ा ऐलान भी हो सकता है। इस बीच, सिद्धू ने पंचकूला में पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़ से मुलाकात की। 30 मिनट की मुलाकात के बाद सिद्धू ने जाखड़ को अपना बड़ा भाई और मार्गदर्शक बताया। इसके बड़े मायने बताए जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here