शाला सुरक्षा एवं व्यक्तिगत सुरक्षा प्रशिक्षण से बचेगी लोगों की जानें, आपदा और विपदा से निपटने शिक्षक और बच्चे होंगे प्रशिक्षि

बिलासपुर,

ब्लाक स्तरीय तीन दिवसीय शाला सुरक्षा प्रशिक्षण बिल्हा ब्लाक में संपन्न हुआ —शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार मुख्यमंत्री शाला सुरक्षा योजना के तहत बिलासपुर शहरी के प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक शालाओ के शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए मास्टर ट्रेनर के रूप में संकुलों के शैक्षिक समन्वयको और 1-1 शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया । प्रशिक्षण का प्रारंभ प्रतिदिन मां सरस्वती की पूजा अर्चना से किया जाता था और फिर पुर्व दिवस हमने क्या सिखा उस पर चर्चा होती थी । युआरसी क्रांती साहू द्वारा प्रशिक्षण को कराने उचित वातावरण तैयार किया जाता फिर सरलता और तन्मयता प्रशिक्षितों के द्वारा प्रशिक्षण लिया जाता और विभिन्न क्रियाकलापों के माध्यम से मोकडरील कराया जाता । मास्टर ट्रेनर जय कौशिक, योगेश करंजगावकर और देवप्रसाद भास्कर सर द्वारा शाला सुरक्षा तथा व्यक्तिगत सुरक्षा के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई कि कैसे आपदा विपदा में लोगों की जान बचाई जा सकती है भूकंप, बाढ से होने वाली जन धन की हानि को कैसे कम कर सकते हैं, आग लगने पर फायर सेफ्टी सिलेंडर कैसे उपयोग करें, घरेलू गैस सिलेंडर से होने वाली दुर्घटना को कैसे कम किया जा सकता है ,हर वर्ष सांप काटने से होने वाली मृत्यु कैसे रोक सकते हैं, मधुमक्खी के काटने पर क्या करें,कुत्ते के काटने पर क्या करें, एक्सीडेंट की स्थिति में मरीज की जान कैसे बचाये,पल्स कैसे जांचें,हार्ट अटैक की स्थिति में मरीज की सुरक्षा,शाला भवन की विभिन्न जोखिम और उसका निदान कैसे करें , पानी से संबंधित सावधानियां,जल संरक्षण,जल निदान,जल की जांच, हांथ धोने के तरीके और हर एक पहलू पर चर्चा करके अच्छे वातावरण में प्रशिक्षण आयोजित कराया गया । साथ ही शाला आपदा प्रबंधन कमेटी के गठन पर चर्चा हुई और हर शाला में इस पर साल भर कार्यक्रम सुरक्षित शनिवार के अंतर्गत कराने शासन का प्लान बताया गया ।

कार्यक्रम में प्रथम दिवस रायपुर से विशाल वासवानी आपातकालीन अधिकारी यूनिसेफ , राहुलजी एस सी ई आर टी रायपुर एवम डाईट पेंड्रा से वी के वर्मा नोडल अधिकारी एवं श्री एस के नोनिया प्रशिक्षण प्रभारी द्वारा प्रशिक्षण का निरीक्षण करते हुए बेहतर तरीके से प्रशिक्षण आयोजित होने की बात कही । विशाल वासवानी सर द्वारा शाला सुरक्षा पर प्रकाश डालते हुए इसके महत्व को बताया गया तथा हार्ट अटैक आने पर किस प्रकार प्राथमिक सहायता दी जा सकती है इसके बारे में भी जानकारी दी गई।

मास्टर ट्रेनर—जय कौशिक, योगेश सर, देवप्रसाद भास्कर सर ने इस प्रशिक्षण को सफल बनाने बहुत प्रयास किया , प्रशिक्षण में युआरसी श्री क्रांति साहू जी,एबीईओ बिल्हा दिप्ती गुप्ता ने सभी प्रशिक्षार्थियों को इस प्रशिक्षण के लिए बधाई दी और इसको संकुल में इसी तरह आयोजित कराने के लिए प्रेरित किया। साथ ही मास्टर ट्रेनरों की तारिफ करते हुए कहा कि गर्मी में पुरे उत्साह से प्रशिक्षण को संपन्न कराने बहुत अच्छा प्रयास किया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here