वेटलिफ्टिंग करके 80 के दशक की ये अभिनेत्री आज भी दिखती है जवान

58 की उम्र में अगर आपकी बॉडी शेपलेस हो गई है और आप फिट रहने के तरीके ढूंढ रही हैं, तो बॉलीवुड की एक्ट्रेस अनीता राज से प्रेरणा ले सकती हैं। 1980 के दशक की स्टार अपनी खूबसूरती के साथ फिटनेस के लिए भी जानी जाती हैं।

उनकी फिटनेस से उम्र का अंदाजा लगाना मुश्किल है। उनकी वेल मेंटेन बॉडी ही वजह है कि आज भी लोग इस पंजाबी कुड़ी पर फिदा हैं। हाल ही में सोशल मीडिया पर एक्ट्रेस के वर्कआउट ने सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। तो आइए जानते हैं कि 58 की उम्र में खुद को कैसे फिट रखती हैं अनीता राज।

अभिनेत्री अनीता राज रेगुलर वर्कआउट करती हैं। फिट और एक्टिव रहने के लिए वह अलग-अलग तरह की एक्सरसाइज ट्राय करती रहती हैं। उनके वर्कआउट रूटीन में हैवी वेट ट्रेनिंग के अलावा क्रॉसफिट और पंचिगं जैसी एक्सरसाइज भी शामिल हैं।

अनीता बताती हैं कि ज 58 की उम्र में वेट ट्रेनिंग के साथ ही स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के अन्य रूप उनके फिटनेस रूटीन का जरूरी हिस्सा बन गए हैं। उनका कहना है कि अगर आप किसी वजह से वर्कआउट नहीं कर पा रहे हैं, तो ब्रिस्क वॉकिंग और स्वीमिंग के लिए जाएं और फिट रहने के लिए जितना हो सके , अच्छी नींद लें।

फिटनेस लेवल ऐसे करती हैं मेंटेन

​फिटनेस का राज

अपनी फिटनेस रूटीन के बारे में एक्ट्रेस बताती हैं कि वह सप्ताह में तीन दिन कार्डियो करती हैं और अन्य दिनों में वेट ट्रेनिंग, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और HIIT का कॉम्बिनेशन उन्हें फिट बनाए रखता है। अनीता राज ने बताया कि 25 साल पहले जब उन्होंने वेट ट्रेनिंग की शुरूआत की, तो उन्हें लगता था कि यह केवल पुरूषों के लिए है न कि महिलाओं के लिए। लेकिन मुझे खुशी है कि मेरा यह सोचना गलत था। महिलाओं को वजन उठाना ही चाहिए। यह उन्हें फिट, चुस्त रहने और उम्र बढ़ने के साथ मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करेगा। यहां तक की अगर आप 35 पार है, तब भी लाइट वेट से शुरूआत कर सकती हैं।

72kg का वेट उठाते हुए अनीता राज

​दिमाग को स्वस्थ रखना भी जरूरी

अनीता राज के अनुसार स्वस्थ मन ही स्वस्थ शरीर है। मेरे लिए सबसे बड़ी लड़ाई दिमाग से है। अगर आपका दिमाग स्वस्थ है, तो आपका शरीर स्वस्थ है। हेल्दी माइंड के लिए एक्ट्रेस अपने दिन की शुरूआत सुबह 5:30 बजे जप करती हैं और जिम में वर्कआउट करके करती हैं।

टोन्‍ड बॉडी और ग्‍लूट मसल्‍स को मजबूती देता है ये वर्कआउट

​डाइट में लेती हैं बाजरा या ज्वार से बनी रोटी

स्लिम ट्रिम और वेल मेंटेंड बॉडी के साथ आज भी फिट दिखने वाली खूबसूरत अदाकारा किसी डाइट पर भरोसा नहीं करतीं। फिर भी उनका फंडा है कि अपने आहार पर उतनी ही लगन से काम करना चाहिए, जितना हम अपनी ट्रेनिंग पर करते हैं। उनके अनुसार यदि आप अच्छे खाने की आदतों का पालन करें, तो वजन नहीं बढ़ेगा। उनकी डाइट में बाजरा या ज्वार से बनी रोटी शामिल है, जो पोषक तत्वों से भरपूर है।

दोपहर में मांस के सेवन से पूरी तरह बचती हैं। शाम को एक्ट्रेस अक्सर वाइट एग और शाम को नट्स का सेवन करती हैं। दिलचस्प बात है कि वह खुद भी कभी उबली हुई सब्जियां नहीं खातीं। उनके अनुसार आपको ऐसा खाना खाना चाहिए जो स्वादिष्ट हो। जरूरी नहीं कि फिट रहने के लिए उबला हुआ खाना ही खाएं , बस जंक फूड से बचे रहें।

स्‍ट्रेंथ के लिए अनीता करती हैं ये वर्कआउट

अनीता राज जिम जाने वालों को 3 टिप्स फॉलो करने के लिए कहती हैं। सबसे पहले तैयार रहें और रेगुलर रहें। दूसरा ट्रेनिंग के दौरान सावधान रहें। तीसरा आप जो कुछ भी खा रहे हैं, तो उस पर ध्यान दें और दूसरों की नकल करने से बचें।

अनीता राज का कभी न हार मानने वाला रवैया काबिले तारीफ है। उनके मुताबिक ताकत शारीरिक क्षमता से नहीं आती। एक अदम्य इच्छा शक्ति से आती है। इसलिए अपने शरीर का सम्मान करें और पोषण करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here