विश्व स्वास्थ्य दिवस पर… जिला अस्पताल पंडरी रायपुर में एक पोस्ट कोविड फॉलो-अप कैंप का आयोजन किया जाएगा…

रायपुर
विश्व स्वास्थ्य दिवस (7 अप्रैल) के अवसर पर गुरुवार को जिला अस्पताल पंडरी रायपुर में एक पोस्ट कोविड फॉलो-अप कैंप का आयोजन किया जाएगा।

प्रत्येक वर्ष 7 अप्रैल को विश्व भर में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य स्वास्थ्य के महत्व के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना सन 1948 में इसी तारीख को गई थी। वर्ष 1950 में 7 अप्रैल को पहली बार विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया गया था।
विश्व स्वास्थ्य संगठन हर वर्ष विश्व स्वास्थ्य दिवस के लिए एक नई थीम जारी करता है। इस बार विश्व स्वास्थ्य दिवस ‘हमारा ग्रह हमारा स्वास्थ्य (Our Planet Our Health)’ की थीम पर मनाया जाएगा । हमारे ग्रह और उस पर रहने वाले मनुष्यों की अच्छी सेहत के प्रति पूरी दुनिया का ध्यान आकर्षित करना इस थीम का उद्देश्य है।
इस से जुड़ी प्रशासन की तैयारियों के बारे में सिविल सर्जन डॉ.पीके गुप्ता ने बताया, “विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर जिला अस्पताल पंडरी रायपुर में पोस्ट कोविड फॉलो-अप कैंप का आयोजन किया जाएगा, इस कैंप के माध्यम से विशेषज्ञों द्वारा हृदय रोग, किडनी रोग, मनोरोग, नाक कान गला रोग, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी (पेट से संबंधित रोग) पल्मनोलॉजी (फेफड़ों से संबंधित रोग) कैंप का आयोजन सुबह से किया जाएगा । अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 104 में तथा पंजीयन हेतु मोबाइल नंबर 6244666246, 8770007612 पर संपर्क कर सकते हैं ।‘’
आयोजन के बारे में विस्तार से बताते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ. मीरा बघेल ने बताया, “भागदौड़ की जिंदगी में हम अपने लिए समय ही नहीं निकल पाते हैं। शरीर का स्वस्थ होना ही सबसे बड़ी सेहत होती है साथ ही मन को भी स्वस्थ रखना चाहिए। जिसके लिए नियमित रूप से योग करना चाहिए । नियमित रूप से अपनी स्वास्थ्य जांच भी कराते रहना चाहिए, शासकीय अस्पतालों में यह सुविधाएं उपलब्ध है। चालीस वर्ष से अधिक आयु के लोगों को साल में कम से कम दो बार अपनी स्वास्थ्य जांच अवश्य करवानी चाहिए जिसमें मधुमेह, हृदय, नेत्र जांच, स्तन कैंसर की जांच प्रमुख हैं| इन सामान्य जांच करा लेने से बड़ी बीमारियों का खतरा समय रहते टल जाता है ।

विश्व स्वास्थ्य दिवस का महत्व

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने स्वास्थ्य और स्वास्थ्य-संबंधी चिंताओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ उनका कैसे प्रबंधन किया जाए, इसके लिए अपनी जिम्मेदारी निभाई है हर साल विश्व स्वास्थ्य दिवस स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों पर केंद्रित होता है जिन पर कई विषयों के साथ तत्काल ध्यान देने की जरूरत होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here