विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविरों की समीक्षा,शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने के भी निर्देश

समय-सीमा की साप्ताहिक बैठक: विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविरों में अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभान्वित करें: कलेक्टर डॉ भुरे

रायपुर ।। ज़िले में चल रही विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान सभी विकासखंडों और नगरीय निकायों ने शिविरों का आयोजन शुरू हो गया है । कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर भुरे ने आज अब तक हुए शिविरों की गतिविधियों की समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में समीक्षा की। उन्होंने सभी पात्र हितग्राहियों को शासकीय योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ पहुंचाने के लिए लक्ष्य तय कर समयबद्ध कार्य योजना बनाने को कहा। बैठक में कलेक्टर ने शिविरों में मिले आवेदनों, मांगों, शिकायतों का जल्द से जल्द निराकरण करने के निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर द्वय बी.बी. पंचभाई एवं बी.सी. साहू, एडीएम एन.आर. साहू सहित सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारी और अन्य विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी भी मौजूद रहे।

Read More: 25 दिसंबर को मनाया जाएगा सुशासन दिवस, सभी तैयारियां अगले तीन दिन में पूरा करने कलेक्टर ने दिए निर्देश

बैठक में कलेक्टर ने निर्देशित किया कि संकल्प यात्रा के दौरान लगाये जा रहे शिविरों में जनभागीदारी गतिविधि, ग्राम पंचायत, नगरीय निकाय स्तर पर समिति का निर्माण, स्थानीय हितग्राहियों को आमंत्रण, सांस्कृतिक कार्यक्रम की तैयारी, स्व-सहायता समूह, ग्राम संगठन का मोबलाइजेशन, कृषि गतिविधियों पर सत्र का आयोजन, प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत करना, योजनाओं के सफल लाभार्थियों द्वारा अनुभव साझा किए जाएं।

बैठक में शिविर के आयोजन स्थल पर आम नागरिकों को शासन की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने हेतु जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिए। इसके अलावा उन्होंने कार्यक्रम स्थल में उज्ज्वला योजना के तहत घरेलू गैस सिलेण्डर के लिए पंजीयन तथा आयुष्मान भारत योजना के तहत स्मार्ट कार्ड बनाने तथा शासन की अन्य योजनाओं से पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित कराने आवेदन भराने की व्यवस्था करने को भी कहा। डॉ भुरे ने जिला खाद्य अधिकारी को उज्ज्वला योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को रसोई गैस का वितरण भी कराने के निर्देश दिए। उन्होंने शिविर स्थल पर टी.बी., सिकलसेल, बीपी, शुगर आदि बीमारियों की जांच करने को भी कहा। कलेक्टर ने किसानों के क्रेडिट कार्ड बनाने, प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि प्रकरण तैयार करने के साथ-साथ प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, मुद्रा योजना के हितग्राहियों का चयन करने और उनका फार्म भरवाने के निर्देश दिए।

बैठक में डॉ. भुरे ने आमजनों से जुड़े शासकीय और जनकल्याणकारी कामों को गति देने को कहा। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों को अपने-अपने न्यायालयों में लंबित राजस्व प्रकरणों को नियमानुसार निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने नगर निगम के अधिकारियों को साफ-सफाई, सड़कों की मरम्मत और पीने के पानी की आपूर्ति जैसे विषयों पर प्राथमिकता से काम करने को कहा। बैठक में कलेक्टर ने प्रधानमंत्री पोर्टल, मुख्यमंत्री जन शिकायत पोर्टल और जन-चौपाल में मिले आवेदनों का भी नियमित अवलोकन कर निर्धारित समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here