वाराणसी में सीएम योगी : बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का किया दौरा, बोले- आपदा की इस घड़ी में सरकार आपके साथ खड़ी है

वाराणसी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को गाजीपुर में बाढ़ की स्थिति का जायजा लेने के बाद वाराणसी पहुंचे। बीएचयू हेलीपैड पर उतरने के बाद वे सीधे अस्सी स्थित गोयनका संस्कृत महाविद्यालय में बनाए गए बाढ़ राहत शिविर पहुंचे और वहां रह रहे लोगों से उनकी कुशलक्षेम पूछा। उन्होंने बाढ़ पीड़ितों को भरोसा दिया कि आपदा की इस घड़ी में सरकार आपके साथ खड़ी है। किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर सरकार हर संभव मदद को तैयार है। सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा के मुकम्मल इंतजाम किए जाए। इसके अलावा बाढ़ राहत शिविरों में महिला पुलिसकर्मी की तैनाती हो और मोबाइल चिकित्सा दल 24 घंटे चक्रमण में रहे।

सीएम योगी ने शिविर में रह रही बच्ची से पढ़ाई के बारे में पूछा और सवाल किया कि किस क्लास में पढ़ाई करती हो। इस दौरान उन्होंने पूछा कि शिविर में क्या खाने को मिल रहा है, कैसा मिल रहा है। बच्ची से बातचीत के बाद उन्होंने सभी बच्चों को चॉकलेट वितरित किया।

इससे पहले सीएम जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह के साथ एनडीआरएफ की बोट से अस्सी घाट से लेकर नगवां घाट तक गए, इसके बाद वहां से वापस अस्सी घाट पहुंचकर बाढ़ राहत शिविर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने 65 परिवारों के 250 लोगों को राहत सामग्री वितरित करने के साथ महिलाओं को डिग्निटी किट प्रदान की। यहां से निरीक्षण के बाद सीएम काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन के लिए रवाना हो गए।

पुलिस अधिकारियों को उन्होंने निर्देश दिया कि बाढ़ प्रभावित एवं बाढ़ राहत शिविरों में पुलिस की पेट्रोलिंग बढ़ायी जाए। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बीमारी से यदि पशु हानि होती है, तो पशुपालक को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाए। राहत शिविरों में उन्होंने समुचित सफाई एवं प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने का भी निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक में बाढ़ के कारण क्षतिग्रस्त होने वाली सड़कों एवं गलियों की भी शीघ्र मरम्मत कराए जाने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बाढ़ राहत एवं बचाव कार्य का डिजिटल प्रेजेंटेशन किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राजस्थान और मध्यप्रदेश में ज्यादा बारिश के चलते वहां की नदियों का जल गंगा में पहुंचा है। हमारी लगातार निगाह बनी हुई है और बैराजों के माध्यम से जलस्तर को आगे आने से रोका भी जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल, पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा व एनडीआरएफ के अधिकारियों ने बाढ़ क्षेत्रों की स्थिति के बारे में जानकारी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here