Wednesday, May 8, 2024
Home छत्तीसगढ़ वनांचल क्षेत्र मोहला के 5 स्थानों पर 300 से अधिक बच्चों को...

वनांचल क्षेत्र मोहला के 5 स्थानों पर 300 से अधिक बच्चों को दी जा रही निःशुल्क कोचिंग : संसदीय सचिव इंद्रशाह मण्डावी ने किया शुभारंभ

रायपुर, 

राजनांदगांव जिले के आदिवासी बाहुल वनांचल क्षेत्र मोहला में प्रयास आवासीय विद्यालय चयन परीक्षा कक्षा नवमीं की तैयारी के लिए 5 स्थानों पर बच्चों को निःशुल्क कोचिंग दी जा रही है। मोहला विकासखंड के मोहला, गोटाटोला, सोमाटोला, भोजटोला और वासड़ी में लगभग 300 बच्चे निःशुल्क कोचिंग प्राप्त कर रहे हैं। संसदीय सचिव एवं विधायक इंद्रशाह मंडावी ने 2 अक्टूबर को निःशुल्क कोचिंग का शुभारंभ किया। उन्होंने इस अवसर पर शिखर पुस्तक का विमोचन किया।

कोचिंग में मोहला के अनुभवी शिक्षक बच्चों को मार्गदर्शन दे रहे हैं और इसके लिए शिक्षकों की टीम ने शिखर पुस्तक भी प्रकाशित किया है। इस पुस्तक के विमोचन के बाद बच्चों और उनके पालकों में प्रयास चयन परीक्षा के प्रति ललक बढ़ी है। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में 9 स्थानों पर प्रयास आवासीय विद्यालय संचालित हैं। इन स्कूलों में कक्षा नवमीं में दाखिले के लिए चयन परीक्षा 10 अक्टूबर को आयोजित होगी। राज्य से 1155 बच्चों का चयन आदिवासी विकासखंडों से किया जाएगा। परीक्षा में 100 वस्तुनिष्ठ प्रश्न कक्षा आठवीं स्तर के ज्ञान पर आधारित पूछे जाते हैं। पूर्व वर्षों में मोहला इन परीक्षाओं में प्रदेश में अग्रणी रहा है। शिक्षा विभाग द्वारा मोहला में अवकाश के दिनों में कक्षा संचालित की जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here