लेफ्टिनेंट जनरल (रि) अनिल चौहान बने देश के नए #CDS

लेफ्टिनेंट जनरल (रि) अनिल चौहान

नई दिल्ली

भारत सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) अनिल चौहान #Anil Chauhan को अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ #CDS के रूप में नियुक्त किया है। ये भारत सरकार के सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे। इससे पहले जनरल बिपिन रावत इस पद पर तैनात थे, जिनकी एक दुर्घटना में मौत हो गई थी।  बिपिन रावत पहले व्यक्ति थे जिन्हें इस पद के लिए चुना गया था।

जून में जारी कर दिया था नॉटिफिकेशन

केंद्र सरकार ने जून में अधिसूचना जारी कर देश के अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ #CDS के पद पर नियुक्ति के लिए तीनों सेनाओं थलसेना, वायुसेना और नौसेना के नियमों में बड़ा बदलाव किया था। बता दें कि देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर हादसे में हुए निधन के बाद से यह पद रिक्त था।

डिफेंस मिनिस्टरी ने सीडीएस पद के लिए योग्य अधिकारियों के दायरे को विस्‍तृत करते हुए नए दिशा-निर्देश जारी किए थे। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, अब सेना, नौसेना और वायुसेना के प्रमुखों के साथ अन्य शीर्ष अफसर सीडीएस पद के लिए योग्य होंगे। डिफेंस मिनिस्टरी की ओर से जारी नोटिफिकेशन में एक और अहम बदलाव यह किया था कि हाल ही में रिटायर सेना प्रमुख और उप-प्रमुख भी इस पद के लिए योग्य होंगे। हालांकि, इसके लिए आयु सीमा 62 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

विपिन रावत की हेलीकॉप्‍टर दुर्घटना में हुई थी मौत 

देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ यानी सीडीएस जनरल बिपिन रावत की पिछले साल दिसंबर में तमिलनाडु के कुन्नूर के पास वायुसेना के हेलीकॉप्‍टर दुर्घटनाग्रस्‍त होने से मौत हो गई थी। इसके बाद से ही सीडीएस का पद खाली है और तब से ही देश के दूसरे सीडीएस की नियुक्ति का इंतजार किया जा रहा है। बता दें कि इस हेलीकॉप्‍टर हादसे में जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्‍नी समेत 13 लोगों की मौत हो गई थी। जनरल बिपिन रावत को सेना प्रमुख के पद से रिटायर होने के बाद देश का पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ (CDS) नियुक्‍त किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here