रॉयल एनफील्ड 2.36 लाख बाइक्स रिकॉल करेगी

मुंबई

Royal Enfield Bikes Recall, Classic 350, Bullet 350, Meteor 350 : रॉयल एनफील्ड ने अपने कई मोटरसाइकिल मॉडल्स को रिकॉल किया है. इनमें मीटियॉर (Meteor), क्लासिक (Classic) और बुलेट (Bullet) बाइक्स शामिल हैं. बाइक रिकॉल किये जाने की जानकारी कंपनी ने हाल ही में दी है. चेन्नई स्थित वाहन निर्माता ने अपनी कुछ मोटरसाइकिलों में इस्तेमाल किये गए कलपुर्जों में से एक में बड़ी खराबी का पता लगाया है.

शॉर्ट सर्किट का खतरा
कंपनी ने एक बयान में कहा कि कुछ मोटरसाइकिलों में इग्निशन कॉइल से मिसफायरिंग होने की संभावना है, जो मोटरसाइकिल के परफॉर्मेंस पर असर डालेगा. यही नहीं, कंपनी का कहना है कि कुछ मामलों में यह गड़बड़ी बिजली की शॉर्ट सर्किट की वजह भी बन सकती है. इन समस्याओं को जल्द दूर करने के ​लिए कंपनी की तरफ से यह रिकॉल शुरू किया जा रहा है.

विदेशों में बेची गई बाइक्स भी शामिल
जानकारी के अनुसार, कंपनी ने इन मोटरसाइकिल की 2 लाख 36 हजार से ज्यादा यूनिट्स को वापस बुलाया है. रॉयल एनफील्ड द्वारा रिकॉल की गई इन मोटरसाइकिल्स में विदेशों में एक्सपोर्ट की गई बाइक्स को भी शामिल किया जाएगा. इनमें ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंडोनेशिया, फिलीपींस और थाईलैंड जैसे देश शामिल हैं.

डीलरशिप्स करेंगे अपने ग्राहकों से संपर्क
Royal Enfield का कहना है कि मोटरसाकिल्स में आनेवाली यह समस्या रेयर है. इसके लिए रॉयल एनफील्ड डीलरशिप्स अपने ग्राहकों से संपर्क कर उनके व्हीकल आइडेंटिफिकेशन नंबर की मदद से इस बात का पता लगा सकेंगे कि बाइक में कोई खराबी है या नहीं. इसके बाद उन्हें वापस मंगवाकर खराबी दूर की जाएगी.

इस अवधि में बनी और बिकी बाइक्स में खराबी
कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, रूटीन इंटर्नल टेस्टिंग के दौरान इस डिफेक्ट का पता चला. कंपनी ने भारत समेत दुनिया भर से 2.36 लाख से अधिक बाइक्स को रिकॉल किया है. इनमें से Meteor मॉडल्स की मोटरसाइकिल्स को दिसंबर 2020 और अप्रैल 2021 के बीच मैन्यूफैक्चर किया गया था और उनकी बिक्री की गई थी. वहीं, क्लासिक मॉडल्स की जो बाइक्स जनवरी-अप्रैल 2021 के बीच मैन्यूफैक्चर और बिक्री की गई थी, उन्हें रिकॉल किया गया है. जनवरी-अप्रैल 2021 के बीच मैन्यूफैक्चर और बिक्री की गई बुलेट को भी रिकॉल किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here